भारत में अमीर बनने के लिए पैसिव इनकम आइडियाज

By AV NEWS

हर व्यक्ति से न जाने कितनी सिक्योर इनवेस्टमेंट करता है और न जाने कितने ही सिक्योर प्लान्स का हिस्सा बनता है।  जीवन में किसी भी काम को बिना रुकावट के पूरा कर लिया जाए उसके लिए व्यक्ति अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग करता है और घर से ही पैसे कमाने के तरीकों की खोज़ भी करता है।

तेजी से बदलते आर्थिक माहौल में भारत में पैसिव इनकम विचारों की आवश्यकता बढ़ती जा रही है। यहां सवाल यह है कि पैसिव इनकम क्या है? पैसिव इनकम उन स्रोतों से होने वाली कमाई है जिनमें आप सक्रिय रूप से शामिल नहीं हैं। आप कह सकते हैं कि पैसिव इनकम आपकी द्वितीयक आय है। यह आय आपकी संपत्ति, वित्तीय निवेश, अतिरिक्त हलचल, व्यवसाय आदि से आ सकती है। आपको पैसा कमाने में अपना समय सक्रिय रूप से निवेश करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि पैसिव इनकम में मौजूदा संपत्ति या धन से ही धन उत्पन्न करना शामिल है।

Passive Income के आइडियाज

क्योंकि आप पैसिव इनकम को एक साथ कई काम के साथ या अपने खाली समय में कर सकते हैं। कुछ ऐसे भी पैसिव इनकम आइडिया जिसके आपको बिलकुल ना के बराबर काम करने की जरूरत है।

किराए से आय: किराये की आय वैकल्पिक आय के सबसे पारंपरिक रूपों में से एक है। रियल एस्टेट संपत्ति में निवेश बहुत लाभदायक है। यह आपको पूंजी और राजस्व दोनों आय अर्जित करा सकता है। आप निरंतर निष्क्रिय आय अर्जित कर सकते हैं। किराए स्थिर हैं और बाजार मूल्य बढ़ने के साथ धीरे-धीरे बढ़ते हैं।

शेयर बाज़ार निवेश: शेयर बाजार में अच्छे व्यापारिक इतिहास वाली हाई-कैप कंपनियों के साथ-साथ कई अच्छे लाभांश देने वाले स्टॉक भी हैं। आप लाभांश और पूंजीगत प्रशंसा दोनों अर्जित कर सकते हैं। नियमित आय अर्जित करने के लिए आप एक स्मार्ट निवेशक हो सकते हैं। शेयर बाजार में निवेश के लिए शेयर बाजार में काम करने का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है। इसके लिए बाज़ार की जानकारी और निर्णय लेने की शक्ति की भी आवश्यकता होती है। हालाँकि, आपको शेयर बाज़ार से संबंधित निर्णय लेते समय सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि इनमें जोखिम अधिक होता है। फिर भी, शेयर मार्केटिंग में निवेश करना भारत में सबसे फायदेमंद निष्क्रिय आय विचारों में से एक है।

ब्लॉगिंग: आप निष्क्रिय आय अर्जित करने के लिए ब्लॉगिंग और सामग्री लेखन शुरू कर सकते हैं। इसमें बहुत कम समय और कम मेहनत लगती है. कई कंपनियां कंटेंट राइटिंग में फ्रीलांस अवसर प्रदान कर रही हैं। अगर आपको लिखना पसंद है और भाषा का अच्छा ज्ञान है तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप अपने ब्लॉग लिखना भी शुरू कर सकते हैं। आप किसी भी चीज़ के बारे में लिख सकते हैं जिसके बारे में आपको जानकारी और रुचि है। इसलिए, ब्लॉगिंग भारत में सबसे दिलचस्प निष्क्रिय आय विचारों में से एक है।

सोशल मीडिया: सोशल मीडिया कुछ पैसे कमाने के लिए एक बेहतरीन जगह है। आप वीडियो ब्लॉगिंग और अपने हैंडल पर तस्वीरें पोस्ट करना शुरू कर सकते हैं। अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए यह एक अच्छी जगह है। आप विभिन्न उत्पादों और संलग्नताओं का विज्ञापन करके कमाई कर सकते हैं। इन्फ्लुएंसर विज्ञापन और उत्पाद प्रचार का नया माध्यम हैं। इस प्रकार, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनना भारत में सबसे दिलचस्प और फायदेमंद निष्क्रिय आय विचारों में से एक है।

कार किराये पर देना: अगर आपके पास ऐसी कार है जो ज्यादा इस्तेमाल में नहीं आती है। कई मेट्रो शहरों में, आप अपने वाहन का उपयोग करने के बजाय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर रहे होंगे। वह वाहन आपको किराये पर देकर कुछ निष्क्रिय आय दे सकता है। कई वेबसाइटें आपको अपनी कार किराए पर देने के लिए मंच प्रदान करती हैं। यह बिना किसी विशेष प्रयास के कमाई का विकल्प देता है। आपको किराए पर देने के लिए कोई किरायेदार ढूंढने की ज़रूरत नहीं है। बड़े शहरों में यह बहुत प्रमुख है। कुछ साइटें आपको किराए पर लेने के कारण आपकी कार को होने वाले नुकसान पर भी कवर देती हैं।

आरईआईटी में निवेश करें: आरईआईटी रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट हैं। वे रियल एस्टेट संपत्तियों को किराये पर देने का काम करते हैं। यदि आपके पास रियल एस्टेट में सीधे निवेश करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है तो यह सबसे अच्छा विकल्प है। यह आपको अपनी छोटी बचत को उच्च-उपज वाले आरईआईटी में निवेश करने का विकल्प देता है। यहां आप व्यक्तिगत रूप से संपत्ति के मालिक नहीं हैं, लेकिन आपको उनके मालिक होने के सभी लाभ मिलते हैं। यह शेयरों की तरह काम करता है, और आपका मतलब ब्याज और पूंजी प्रशंसा के संदर्भ में रिटर्न से है। यह भारत में निष्क्रिय आय विचारों के अंतर्गत एक आगामी विकल्प है।

एक मोबाइल एप्लिकेशन बनाएं: आप किसी काम की मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर पैसे कमा सकते हैं। एप्लिकेशन निर्माता इन दिनों अच्छी कमाई कर रहे हैं। मोबाइल एप्लिकेशन आपको अच्छी निष्क्रिय आय देता है। आजकल हर काम के लिए एक एप्लीकेशन मौजूद है। यहां समस्या यह है कि आपको पता होना चाहिए कि एप्लिकेशन कैसे बनाएं और उसका विज्ञापन कैसे करें।

घरेलू उत्पाद बेचना: इस श्रेणी में कुछ निवेश की आवश्यकता है, लेकिन जब आप रचनात्मक हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं है! साथ ही अगर आप अपने सभी उत्पाद ऑनलाइन बेच सकते हैं, तो यह सबसे अच्छा फायदा है। ऐसी सैकड़ों साइटें हैं जहां आप अपनी बिक्री शुरू कर सकते हैं। यहां कुछ साइटों की सूची दी गई है जहां आप अपने उत्पाद बेच सकते हैं और कमाई कर सकते हैं

  • Ruby Lane
  • Ali Express
  • Amazon
  • Handshake
  • Your online store

Share This Article