भारत में पालक की खेती: लागत और लाभ

By AV NEWS

व्यावसायिक पालक खेती बढ़ते कृषि क्षेत्रों में से एक है। पालक में प्रोटीन 3% कार्बोहाइड्रेट 4% पानी 91% और वसा 0.4 ग्राम/100 ग्राम होता है।

पालक की व्यावसायिक खेती एक बहुत ही आसान और लाभदायक व्यवसाय है। पालक की खेती आप पैसे कमाने के इरादे से या शौक से शुरू कर सकते हैं। आइए यह समझने के लिए पालक के लाभों की समीक्षा करें कि इन पत्तेदार सब्जियों को उगाना सबसे अच्छा सौदा क्यों है।

भारत में पालक उत्पादन के लाभ

  • व्यावसायिक पालक की खेती करना आसान है।
  • सही जानकारी के साथ, एक नौसिखिया भी घर पर पालक के पत्ते उगा सकता है।
  • बड़े पैमाने पर पालक का उत्पादन अत्यधिक लाभदायक है; आप 1,58,000 रुपये तक का लाभ कमा सकते हैं।
  • व्यावसायिक पालक खेती पहले से ही एक बढ़ता हुआ क्षेत्र है। आप छोटी शुरुआत कर सकते हैं और फिर भी बड़े लाभ मार्जिन के साथ राजस्व अर्जित करने का प्रबंधन कर सकते हैं।
पालक के पौधे कठोर पौधे हैं जो बहुत तेजी से बढ़ते हैं। इसका मतलब है कि आपका कटाई चक्र छोटा होगा, और आप कम समय में पैसा कमाना शुरू कर देंगे।
पालक की बाजार में बहुत मांग है, जिसका मतलब है कि आपको अपनी उपज बेचने के लिए हमेशा एक बाजार मिल जाएगा।
यह रोजगार बढ़ाने का अच्छा स्रोत है. इस क्षेत्र में काम करने के लिए उच्च शिक्षित लोगों की आवश्यकता नहीं है। उत्पादन लागत बहुत कम है; आपको प्रति एकड़ खेत में औसतन 91,500 रुपये निवेश करने की आवश्यकता होगी।

भारत में पालक की खेती के टिप्स

1. आदर्श भूमि का चयन 
वाणिज्यिक पालक उत्पादन के लिए सही मिट्टी ढूंढना बहुत महत्वपूर्ण है, जिसका पीएच स्तर 6 से 7 के बीच हो। पालक किसी भी मिट्टी में बहुत अच्छी तरह से विकसित हो सकता है, बशर्ते कि पर्याप्त जल निकासी चैनल हों ताकि पानी बहुत लंबे समय तक उसमें न रहे। इसके पौधे बलुई दोमट और जलोढ़ मिट्टी पर बहुत अच्छे से उगते हैं। इस पौधे को अम्लीय मिट्टी में उगाने से बचें, और सुनिश्चित करें कि बारिश या सिंचाई का पानी खेत को अवरुद्ध न करे। इसके अलावा, पौधों के बेहतर विकास के लिए अच्छी धूप प्रदान करें।
2. मिट्टी तैयार करें
अच्छी गुणवत्ता वाले पालक के पौधे उगाने के लिए मिट्टी तैयार करना महत्वपूर्ण है। आपको कम से कम 2-3 बार जुताई करके खेत तैयार करना चाहिए. अग्रणी ब्रांडों के अच्छी गुणवत्ता वाले जुताई और जुताई के उपकरणों का उपयोग करें। बाद में, एक समान क्यारी बनाने के लिए मिट्टी को समतल करें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि पालक के पौधे की मिट्टी के बिस्तर में उचित सिंचाई चैनल हैं।
3. जलवायु परिस्थितियाँ
उच्च गुणवत्ता वाले पालक के पौधों को उगाने और बनाए रखने के लिए, सुनिश्चित करें कि तापमान 15°C से 30°C के बीच हो। तापमान, विशेष रूप से बढ़ती अवधि के दौरान, 25°C से 30°C के बीच होना चाहिए और कटाई के दौरान, यह 15°C से 20°C के बीच होना चाहिए। इसके अलावा, हरे और स्वस्थ पालक के पौधों को सहारा देने के लिए वार्षिक वर्षा 80 से 120 सेमी के बीच होनी चाहिए।
पालक की लोकप्रिय किस्म में से आप चुन सकते हैं: पंजाब ग्रीन, पूसा पलक, पूसा ज्योति, पंजाब चयन, पूसा हरित, पूसा भारती।
4. बीज दर, अंतर एवं उपचार
प्रसारण या लाइन बुआई विधियों का उपयोग करके, आप इस बारहमासी पौधे को वर्ष के दौरान किसी भी समय आसानी से उगा सकते हैं। पालक के पौधों की बुआई के लिए सितंबर से अक्टूबर तक के शीतकालीन महीने आदर्श हैं। और वसंत ऋतु के दौरान, मध्य फरवरी से अप्रैल तक के महीनों की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।
5. रोपण
खेत या बगीचे को जैविक खाद या गोबर की खाद से तैयार करें। बाद में, बीज को एक इंच की दूरी पर और लगभग आधा इंच मिट्टी में बोना शुरू करें। आप देखेंगे कि बुआई के एक सप्ताह के भीतर बीज अंकुरित होने लगे हैं। सुनिश्चित करें कि आप बेहतर अंकुरण और वृद्धि का अनुभव करने के लिए बुवाई से पहले बीजों को रात भर भिगो दें।
6. उर्वरक
सर्वोत्तम जुताई उपकरणों से मिट्टी तैयार करते समय अच्छी गुणवत्ता वाली जैविक खाद डालें। तथा रासायनिक उर्वरकों के लिए निम्नलिखित मात्रा खाते में रखें। प्रति एकड़ भूमि में 35 किलोग्राम नाइट्रोजन (75 किलोग्राम यूरिया के रूप में) डालें। प्रति एकड़ भूमि में 12 किलोग्राम फॉस्फोरस (75 किलोग्राम सुपरफॉस्फेट के रूप में) डालें।
Share This Article