बैठक… गेहूं पंजीयन की तिथि 5 मार्च से बढ़ाकर अब 10 मार्च की

By AV NEWS

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:अतिरिक्त मुख्य सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम स्मिता भारद्वाज ने कहा कि उज्जैन संभाग के सभी जिलों में समर्थन मूल्य पर रबी उपार्जन गुणवत्तापूर्ण रुप से किया जाएं। सभी कलेक्टर्स अपने क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण खरीदी का सिस्टम बनाए। अन्न का नुकसान न हो इसका विशेष ध्यान रखें।

उपार्जन के दौरान मानक मापदंड प्रक्रिया का गंभीरता से पालन कराएं। एसीएस भारद्वाज ने बुधवार को प्रशासनिक संकुल भवन में उज्जैन संभाग के जिलों में रबी उपार्जन की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में महाप्रबंधक भारतीय खाद्य निगम विशेष गड़पाले, प्रबंध संचालक नागरिक आपूर्ति निगम पी.एन. यादव, संचालक खाद्य रविंद्रसिंह, उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह सहित संभाग के सभी जिला कलेक्टर सहित उपार्जन खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, कृषि, सहकारिता, नागरिक आपूर्ति निगम सहित अन्य संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

एसीएस ने कहा कि उपार्जन की सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने पंजीयन की तिथि 5 मार्च से 10 मार्च तक बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सफलता पूर्वक गेंहू उपार्जन शासन की बड़ी प्राथमिकता हैं। नवीन प्रावधानों के तहत उपार्जन केंद्रों पर पंखा, छन्ना, ग्रेडर मशीन की अनिवार्य रूप से व्यवस्था रहें। इसके बिना उपार्जन की अनुमति न दी जाएं। उन्होंने कहा कि सुचारू रूप से खरीदी के लिए सर्वेयर के साथ संस्था प्रभारी की भी जिम्मेदारी रहेगी।

दो उपार्जन केंद्रो पर एक 3 व्यक्तियों की टीम रहेगी जो केंद्रों पर स्कंध की गुणवत्ता की निगरानी करेंगे। खरीदी प्रक्रिया के लिए सर्वेयर के साथ केंद्र प्रभारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी।एसीएस ने कहा कि उज्जैन संभाग में खरीदी की गुणवत्ता और क्वांटिटी सुनिश्चित करने के लिए गंभीरता के साथ कार्य करें। अनियमितता करने वाले गोदामों और केंद्रो के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएं। उन्हें ब्लॉक लिस्ट भी किया जाएं।

Share This Article