मध्यप्रदेश:रंगपंचमी पर भी गेर,जुलूस पर बैन,महाराष्ट्र से आने-जाने वाली बसों पर प्रतिबंध बरकरार

By AV NEWS

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए शिवराज सरकार ने महाराष्ट्र से आने-जाने वाली बसों पर लगा प्रतिबंध(15 अप्रैल तक) के लिए बढ़ा दिया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कहा कि जिस तरह कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, उसे देखते हुए स्कूल फिलहाल नहीं खोले जाएंगे. रंगपंचमी पर सार्वजनिक आयोजन नहीं होगा. मुख्यमंत्री ने कहा बुधवार को सभी कमिश्नर, कलेक्टर, आईजी, एसपी, सीएमएचओ, जिला पंचायत के सीईओ की वर्चुअल मीटिंग ली.मुख्यमंत्री ने बैठक में इंदौर, उज्जैन कलेक्टर को फ्री हैंड देते हुए कहा कि नियम न मानने वालों से सख्ती से निपटना होगा। सीएम ने कहा फिलहाल लॉकडाउन नहीं होगा।

सीएम ने बुधवार को कहा कि कोरोना की दूसरी लहर को कंट्रोल करना चुनौती बनता जा रहा है। जिस तरह से संक्रमण बढ़ रहा है, उसे देखते हुए स्कूल फिलहाल नहीं खोले जाएंगे। रंगपंचमी पर सार्वजनिक आयोजन नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि अस्पताल में बेड की कमी ना रहे, यह हमारे सामने चैलेंज है। मैंने कल भी बैठक में सभी अफसरों से इसके लिए रिव्यू करने के निर्देश दिए थे, हम कितने बिस्तरों की व्यवस्था कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी मैनपावर, जरूरी व्यवस्थाएं वह खड़ी करना है उसकी तैयारी की भी समीक्षा की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमित के निकटतम लोगों की पहचान संदिग्ध होने पर उन्हें आइसोलेशन व्यवस्था करना अब अनिवार्य किया जा रहा है। अगर किसी का घर छोटा है, तो उसमें आइसोलेट करने से फायदा नहीं, उसके लिए व्यवस्था बनाने पर हम विचार करेंगे।

जहां ज्यादा मामले हैं, वहां टेस्टिंग भी बढ़ाई जाएगी। इसके साथ ही इन शहरों में 1 अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है।मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन जिलों और नगरों में ज्यादा संक्रमण है, वहां वैक्सीनेशन के अभियान को हम युद्ध स्तर पर चलाएंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में रविवार को ही लॉक डाउन रहेगा। लॉक डाउन का समय जिलों की परिस्थिति अनुसार शनिवार को रात्रि 9:00 या 10:00 बजे से सोमवार को प्रातः 6:00 बजे तक रहेगा।मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की जिलेवार समीक्षा कर रहे थे। कोरोना संक्रमण में मध्य प्रदेश आठवें स्थान पर….कोरोना संक्रमण के मामले में तुलनात्मक रूप से देश में मध्य प्रदेश आठवें स्थान पर है। मध्यप्रदेश में कोरोना के सक्रिय प्रकरण 17 हज़ार 96 हैं। मध्य प्रदेश मैं कोरोना संक्रमण की गत 7 दिनों की औसत पॉजिटिविटी रेट 08.9 प्रतिशत है।

महत्वपूर्ण निर्देश….

•  रंग पंचमी पर गेर, चल समारोह आदि नहीं होंगे।

•  नियंत्रित संख्या में साप्ताहिक हाट बाजार लग सकेंगे।

•  क्लब, पिकनिक स्पॉट आदि जहां संक्रमण फैलने की आशंका रहती है बंद रहेंगे।

•  दुकानों के सामने गोले अनिवार्य। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर दुकानें सील भी की जा सकेंगी।

•  मास्क न लगाने पर जुर्माना होगा।

•  सरकारी दफ्तरों में भी मास्क लगाकर नहीं आने पर अधिकारी/ कर्मचारियों पर जुर्माना।

•  महाराष्ट्र की सीमाएं सील रहेंगी तथा महाराष्ट्र के लिए बसों का संचालन बंद रहेगा।

•  कहीं भी कोई मेला आयोजित नहीं होगा।…

 

Share This Article