मध्यप्रदेश में Black Fungus महामारी घोषित

By AV NEWS

राजस्थान, गुजरात, हरियाणा और तेलंगाना के बाद अब मध्यप्रदेश में ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) को महामारी घोषित कर दिया है। स्वास्थ्य आयुक्त आकाश त्रिपाठी ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। प्रदेश में इस बीमारी से 600 से ज्यादा संक्रमित मिलने और 30 से ज्यादा मरीजों की मौत के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा था कि ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया जा रहा है।

राज्य किसी बीमारी को महामारी घोषित कर देते हैं, तो इससे संबंधित केस, इलाज, दवा और बीमारी से होने वाली मौत का रिकार्ड रखना होता है। इसके अलावा सभी मामलों की रिपोर्ट चीफ मेडिकल ऑफिसर को दी जाती है। मध्यप्रदेश में अब कोरोना की तरह अब ब्लैक फंगस का पूरा रिकार्ड जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (CMHO) रखेंगे। इसके साथ ही इस बीमारी की प्रभारी तरीके से मॉनिटरिंग होगी।

केंद्र ने सभी राज्यों को ब्लैक फंगस बीमारी को महामारी एक्ट 1897 के तहत नोटेबल डिजीज घोषित करने को कहा है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने 19 अप्रैल को राज्‍यों को लिखे पत्र में कहा था है कि सभी सरकारी, प्राइवेट अस्‍पतालों और मेडिकल कॉलेजों को ब्‍लैक फंगस की स्‍क्रीनिंग, डायग्‍नोसिस और मैनेजमेंट के गाइडलाइंस का पालन करना होगा। राज्यों को ब्लैक फंगस के केस, मौत, इलाज और दवाओं का हिसाब रखना होगा।

Share This Article