महाकाल मंदिर गर्भगृह में भक्तों को नि:शुल्क दर्शन!

By AV NEWS

आज शाम मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में होंगे फैसले, 75 दिनों से आम श्रद्धालु गर्भगृह से दूर हैं

मंदिर परिसर में 125 फीट ऊंचा त्रिशूल लगाने की तैयारी

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन महाकाल मंदिर के गर्भगृह में अब भक्तों को नि:शुल्क दर्शन हो सकेंगे। गुरुवार या शुक्रवार से नई व्यवस्था शुरू करने का फैसला आज मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में होगा। मंदिर परिसर में शिखर के पास करीब सवा सौ फीट ऊंचा त्रिशूल स्थापित करने के प्रस्ताव पर भी समिति निर्णय ले सकती है।

महाकाल मंदिर के गर्भगृह में गत 4 जुलाई से आम दर्शनार्थियों का गर्भगृह में प्रवेश बंद है। इस तरह 75 दिनों से आम श्रद्धालु गर्भगृह में प्रवेश नहीं कर पा रहे हैं। इस दौरान केवल अतिविशिष्ट लोगों को ही गर्भगृह में प्रवेश दिया गया। पुजारियों और पुरोहितों ने मंदिर प्रबंध समिति से आग्रह किया है कि गर्भगृह में आम दर्शनार्थियों को भी नि:शुल्क प्रवेश दिया जाना चाहिए। इस प्रस्ताव को दृष्टिगत रखकर समिति निर्णय ले सकती है कि सभी दर्शनार्थियों को गर्भगृह में नि:शुल्क प्रवेश दिया जाए। इसके लिए समय भी निर्धारित किया जा सकता है।

महाकाल मंदिर का शिखर करीब पांच किलोमीटर से ही श्रद्धालुओं को दिखाई दे, इसके लिए शिखर के पास एक विशाल त्रिशूल लगाने पर समिति की सहमति पिछली बैठक में ही बन चुकी है। इस कारण इस बार इस पर अंतिम निर्णय होना संभावित है। सूत्रों की मानें तो समिति ने त्रिशूल बनवाने की तैयारी भी कर ली है। यह रात में विद्युत रोशनी से जगमग दिखाई देगा। इसके लिए मंदिर समिति सदस्य पं. राजेंद्र गुरु प्रयास कर रहे हैं। कलेक्टर और अध्यक्ष महाकाल मंदिर प्रबंध समिति कुमार पुरुषोत्तम की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में महंत विनीत गिरि, महापौर टटवाल, निगमायुक्त रौशनकुमार सिंह, स्मार्ट सिटी सीईओ आशीष पाठक, प्रदीप गुरु, राम शर्मा रहेंगे।

उज्जैन के भक्तों को सप्ताह में एक बार नि:शुल्क भस्मारती प्रवेश पर भी विचार

महापौर मुकेश टटवाल के प्रस्ताव पर उज्जैन के श्रद्धालुओं को सप्ताह में एक बार नि:शुल्क भस्मारती दर्शन कराने पर भी निर्णय लिया जा सकता है। महापौर के।प्रस्ताव पर उज्जैन के लोगों के लिए अलग द्वार की व्यवस्था की जा चुकी है। हफ्ते में एक बार नि:शुल्क भस्मारती कराने का प्रस्ताव पेंडिंग है।

निर्माण की रफ्तार बढ़ाएं

मंदिर के निर्माण कार्यों की रफ्तार बढ़ाने को लेकर भी समिति में चर्चा संभावित है। दर्शनार्थियों की भीड़ के कारण कई काम पिछड़ गए क्योंकि पुलिस प्रशासन द्वारा मटेरियल की गाडिय़ों को बाहर ही रोक देने से यह स्थिति बनी है। अब प्रशासन निर्माण कार्यों पर फोकस करेगा। विधानसभा चुनाव की आचारसंहिता लागू होने से पहले सीएम के हाथों से कुछ कार्यों का लोकार्पण कराने की तैयारी है। इनमें महाकाल वन पार्किंग, अंडरग्राउंड टनल, नया अन्नक्षेत्र आदि कार्य शामिल हैं।

Share This Article