महाकाल मंदिर में लड्डू प्रसाद की शार्टेज बरकरार,श्रद्धालुओं में निराशा…

By AV NEWS

बनाने की क्षमता से दो गुना अधिक डिमांड के कारण बन रही स्थिति

उज्जैन।महाकालेश्वर मंदिर में इन दिनों हजारों की संख्या में देश भर के श्रद्धालु दर्शन करने पहुंच रहे हैं। यह श्रद्धालु मंदिर समिति की ओर से विक्रय किये जाने वाले लड्डू प्रसाद की भी बड़ी मात्रा में खरीदी कर रहे हैं। हालात यह हैं कि काउंटर पर रखने के कुछ ही घंटों बाद यह लड्डू प्रसाद खत्म हो जाता है। लड्डू प्रसाद बनाने की क्षमता से दो गुना डिमांड आने के कारण अब मंदिर समिति द्वारा कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर दो शिफ्ट में काम कराने पर विचार कर रही है।

शनिवार, रविवार और आज सोमवार को महाकालेश्वर मंदिर में दर्शनार्थियों की भारी भीड़ रही। जितने लोग ऑनलाइन स्लाट बुक कराने के बाद मंदिर में दर्शन कर रहे हैं लगभग उतने ही लोग सशुल्क टिकिट लेकर भगवान के दर्शन कर रहे हैं। देश भर से भगवान महाकाल के दर्शन करने आने वाले लोग बड़ी मात्रा में मंदिर समिति द्वारा विक्रय किये जाने वाले लड्डू प्रसाद भी खरीद रहे हैं। मंदिर समिति द्वारा लड्डू प्रसाद विक्रय के लिये परिसर में दो व एक निर्गम द्वार पर काउंटर लगाया गया है।

काउंटर कर्मचारियों ने बताया कि आज सुबह 7 बजे ही सभी काउंटरों से लड्डू प्रसाद खत्म हो चुका था इस कारण काउंटर बंद करना पड़ा। लोगों को बिना प्रसाद के लौटना पड़ा। खास बात यह कि बाहर से आने वाले एक-एक श्रद्धालु द्वारा 2 से 5 और इससे अधिक मात्रा में एक साथ लड्डू की खरीदी की जा रही है। अनुमान से अधिक लोगों के मंदिर में आने और अधिक मात्रा में लड्डू खरीदी करने के कारण लड्डू बनाने का काम भी प्रभावित हो रहा है, स्थिति यह है कि कर्मचारियों द्वारा लड्डू निर्माण व पैकिंग क्षमता से दो गुना मांग आ रही है।

10 घंटे में बन रहे 28 क्विंटल लड्डू प्रतिदिन
लड्डू प्रसाद निर्माण प्रभारी ने बताया कि मंदिर खुलने के बाद से ही लड्डू प्रसाद निर्माण का कार्य शुरू हो चुका था। वर्तमान में 12 कर्मचारियों द्वारा प्रतिदिन 10 घंटे तक लड्डुओं का निर्माण, पैकिंग का काम किया जा रहा है। प्रतिदिन 28 क्विंटल लड्डु तैयार कर पैकिंग करने के बाद काउंटरों तक पहुंचाये जा रहे हैं, लेकिन डिमांड इनसे अधिक मात्रा की होने के कारण बार बार शार्टेज हो रही है।

सावन में चार गुना तक बढ़ जायेगी मांग
महाकालेश्वर मंदिर में सामान्य दिनों की तरह हजारों की संख्या में लोग दर्शनों को पहुंच रहे हैं, इनकी संख्या सावन माह में चार गुना से अधिक बढऩे की संभावना है। उस दौरान लड्डू प्रसाद की मांग भी चार गुना अधिक हो जायेगी ऐसे में मंदिर प्रबंध समिति को लड्डू निर्माण शाला में अतिरिक्त कर्मचारियों की नियुक्ति करना होगी। साथ ही दो शिफ्टों में काम करने के बाद भी लड्डू प्रसाद की डिमांड पूरी होना संभव है।

Share This Article