महाकाल मंदिर में शयन आरती के दौरान मारपीट, सुरक्षाकर्मी नदारद

By AV NEWS

वीडियो वायरल होने पर मामला उजागर घटना के 20 घंटे बाद पुलिस को आवेदन

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:महाकाल मंदिर के गणेश मंडपम् में श्रद्धालुओं के बीच मारपीट का मामला सामने आया था। विवाद के वक्त मंदिर का एक भी सुरक्षाकर्मी मौजूद नहीं था। मामले का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तब मंदिर समिति ने घटना के करीब २० घंटे बाद प्रकरण दर्ज करने के लिए महाकाल थाने में आवेदन दिया।

महाकाल मंदिर में आए दिन होने वाले विवादों के कारण मंदिर की व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे हंै। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें कुछ युवक आपस में विवाद करते नजर आ रहे हंै। वीडियो शुक्रवार रात 10 बजे का बताया जा रहा है। जब शयन आरती के दौरान युवक आपस में भीड़ गए। विवाद के वक्त मंदिर समिति के सुरक्षाकर्मी मौजूद नहीं थे।

वीडियो सामने आने के बाद मंदिर प्रबंध समिति ने शुक्रवार दोपहर तक पुलिस में शिकायत नहीं की है। महाकाल पुलिस ने शाम को भी यही बताया कि हमारे पास न तो किसी ने शिकायत दर्ज कराई है और ना ही मंदिर समिति ने फुटेज उपलब्ध करवाकर एफआईआर का आवेदन किया है। हालांकि शनिवार रात को मंदिर प्रबंध समिति ने सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए घटनाक्रम में मंदिर समिति का पक्ष रखते हुए बताया कि इस मामले में पुलिस को आवेदन दिया है। मंदिर प्रबंध समिति का कहना है कि घटना के समय सुरक्षा गार्ड मौजूद थे। हालांकि घटना के सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में सुरक्षागार्ड नजर ही नहीं आ रहे हंै।

मंदिर समिति की व्यवस्था पर सवाल, प्रशासक ने की शिकायत

महाकाल मंदिर में बढ़ती भक्तों की संख्या और मंदिर परिसर में होने वाली घटनाओं के कारण मंदिर प्रशासन की व्यवस्था में सवाल खड़े हो रहे हैं। लाखों रुपए खर्च कर निजी सुरक्षा व्यवस्था मंदिर में है। वहीं सीसीटीवी कैमरे लगे होने के बाद भी श्रद्धालुओं के साथ होने वाली घटनाएं सामने आती है। गणेश मंडपम् में श्रद्धालुओं के बीच मारपीट को लेकर विलंब से प्रकरण दर्ज कराने से मंदिर प्रबंध समिति की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में है।

मंदिर प्रबंध समिति की ओर से सोशल मीडिया पर शनिवार रात को जारी जानकारी में बताया कि 9 फरवरी 2024 को मंदिर के गणेश मण्डपम् में शयन आरती के पूर्व लगभग 10.१० से 10.20 बजे तक देवास जिले के 2 व्यक्तियों द्वारा शराब के नशे में गणेश मण्डपम् की दर्शन व्यवस्था को लगातार बाधित किया जा रहा था। इस पर महाकालेश्वर मंदिर में आउटसोर्स कंपनी के माध्यम से गणेश मण्डपम् में सुरक्षाकर्मी हितेश सोनपरत, देवेन्द्र सिसौदिया द्वारा उन्हें समझाइश दी गई। दोनों व्यक्तियों द्वारा मंदिर के गार्ड्स से अभद्रता की व हाथापाई भी की गई।

सुरक्षागार्ड द्वारा अपने सुरक्षा अधिकारी विष्णु कुमार चौहान को भी अवगत कराया गया। महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक एवं अपर कलेक्टर संदीप कुमार सोनी द्वारा देवास निवासी दोनों व्यक्तियों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही के लिए थाना प्रभारी महाकाल थाना को एफआईआर के लिए पत्र लिखा है।

Share This Article