रूखी और बेजान स्किन है तो अपनाएं कुछ आसान घरेलू टिप्स

By AV NEWS

सर्दियों में त्वचा का रूखापन चेहरे की खूबसूरती को तो कम करता ही है इससे आप उम्र से बड़े भी दिखने लगते हैं। स्किन को रूखेपन से बचाने के लिए खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। आज हम बताने वाले हैं कुछ ऐसे आसान टिप्स जिससे आपकी स्किन का रूखापन तो दूर होगा ही साथ ही स्किन ज्यादा ग्लोइंग और यंग दिखेगी।

सर्दियों में त्वचा का रूखापन चेहरे की खूबसूरती को तो कम करता ही है इससे आप उम्र से बड़े भी दिखने लगते हैं। बिजी लाइफ स्टाइल के चलते आप स्किन की सही ढंग से देखभाल नहीं कर पाते हैं। स्किन को रूखेपन से बचाने के लिए खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। आज हम बताने वाले हैं कुछ ऐसे आसान टिप्स जिससे आपकी स्किन का रूखापन तो दूर होगा ही साथ ही स्किन ज्यादा ग्लोइंग और यंग नजर आएंगी।

ग्लिसरीन

स्किन के रूखेपन को दूर करता है और गुलाबजल त्वचा को खूबसूरत बनाने का काम करता है। आप एक चम्मच ग्लिसरीन में एक चम्मच गुलाब जल मिक्स कर के रात में सोते समय चेहरे पर लगाएं सुबह पानी से धो दें। अगर पिम्पल्स की दिक्कत है तो आप इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला दें। ग्लिसरीन में दाग और धब्बों को दूर करने वाले तत्व पाए जाते हैं।

कोकोनट वर्जिन आयल

कोकोनट वर्जिन आयल से चेहरे की मसाज करें। रात भर इसे ऐसे ही लगा रहने दें सुबह आपकी स्किन एकदम सॉफ्ट और मुलायम हो जाएगी। ऐसा रोजाना करने से आप रूखी त्वचा की परेशानी से बचे रहेंगे।
दो चम्मच शहद में एक चम्मच मक्खन मिलाएं। अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिक्स करें इससे चेहरे की अच्छी तरह से मसाज करें। करीब आधा घंटा लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा सा? करे लें। ऐसा नियमित करने से त्वचा की रंगत सा? होगी और आपको रूखी पैची स्किन की समस्या से भी राहत मिलेगी।

दूध-हल्दी से मसाज
अगर आपकी त्वचा ज्यादा रूखी है तो आप दो चम्मच मलाई वाला दूध लें और इसमें एक चुटकी हल्दी मिक्स करिये। अब इस पेस्ट से चेहरे की दस मिनट तक मसाज करिये। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से स्किन साफ कर लें।

केला और शहद पेस्ट
केले का पेस्ट बनाये फिर और इसमें आधा चम्मच शहद मिक्स करके चेहरे की मसाज करें। इसको 15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। आपको इसका जादुई असर देखने को मिलेगा।

बादाम तेल से मसाज
बादाम का तेल स्किन से जुड़ी सभी परेशानियों को दूर करने में सहायक है। यह स्किन को हाइड्रेट करने के साथ स्किन कॉम्प्लेक्शन में भी निखार लाता है।

Share This Article