रेखा के बाल आज भी काले-घने, ये घरेलू नुस्खे जो करती हैं फॉलो

By AV NEWS

बॉलीवुड की एवरग्रीन ब्यूटी कही जाने वाली एक्ट्रेस रेखा सिर्फ अपनी खूबसूरत स्किन ही नहीं बल्कि अपने काले घने और लंबे बालों के लिए खूब फेमस हैं। लड़कियां भी उन्हीं के जैसे काले घने और मजबूत बाल पाने की इच्छा रखती हैं और इसके लिए महंगे ट्रीटमेंट्स का भी सहारा लेती हैं लेकिन फर्क फिर भी दिखाई नहीं देता क्योंकि यह सिर्फ ब्यूटी महंगे व तरह-तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स पर ही यह बालों की ग्रोथ व मजबूती निर्भर नहीं करती बल्कि देसी आयुर्वेदिक टोटके ज्यादा कारगर होते हैं, जिस पर रेखा भी विश्वास करती हैं। चलिए आज हम आपको रेखा के मजबूत बालों के कुछ सीक्रेट्स बताते हैं…

रेखा के खूबसूरत बालों का राज है होममेड हेयर मास्क

बालों की मजबूती व शाइन के लिए रेखा आंवला, शिकाकाई, मेथीदाना के अलावा नारियल तेल का यूज करती हैं। साथ ही वह हफ्ते में 2 बार शहद, दही और एग व्हाइट से बना मास्क लगाती हैं। अगर आप भी नैचुरल काले बाल चाहती हैं तो सूखे आंवला पाऊडर व शिकाकाई को मिक्स करके बालों की जड़ों में लगाएं। आप मेथीदाना को रातभर भिगोकर और सुबह इसकी पेस्ट बनाकर भी बालों में लगा सकती हैं जिनके बाल जड़ों से उतर रहे हैं या बीच में से टूट रहे हैं उनके लिए यह नुस्खा बेहद फायदेमंद है।

जरूर करती हैं हेयर मसाज

बालों पर वह हफ्ते में 1 बार ऑयल चम्मी करती हैं इसके लिए वह बदल-बदल कर कभी नारियल तो कभी बादाम तेल का इस्तेमाल करती हैं।और रैगुलर स्पा भी करवाती हैं। इससे बालों को पोषण मिलता है। आप बाहर से स्पा नहीं करवा पाती तो घर पर ही आलिव आयल में अंडा मिक्स करके लगाएं और हल्की भाप दें बाल अच्छे से स्पा हो जाएंगे।

इसके अलावा गीले बालों में कभी ना करें। हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कम करें। बालों को टावल से छटके ना।  प्रेसिंग ज्यादा ना करें। चलिए आपको कुछ और जरूरी टिप्स बताते हैं…

डैंड्रफ के लिए नारियल तेल

डैंड्रफ के लिए आप नारियल तेल में नींबू मिलाकर लगा सकते हैं। इसके अलावा रात को सोने से पहले जैतून तेल भी मालिश कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी तेल से मसाज करते समय उसे थोड़ा-सा गर्म कर लें।

हेयर फॉल के लिए प्याज

3 टेबलस्पून प्याज के रस में 2 टेबलस्पून एलोवेरा जेल व 1 टेबलस्पून जैतून का तेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। कुछ घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इस मास्क का इस्तेमाल करें।

पतले बाल

बाल बहुत ज्यादा पतले और बारीक हैं तो कैस्टर ऑयल व नारियल तेल को मिक्स करके लगाएं। आप चाहें तो इसे ओवरनाइट भी लगाकर रख सकती हैं। सुबह सिर धो लें। इससे बाल कुछ समय में ही मोटे और घने हो जाएंगे।

रूखे-सूखे व बेजान बाल

2 टीस्पून ऑलिव ऑयल, 1/2 कटौरी दही मिक्स करके बालों में लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से सिर धो लें। इसे बालों में नई जान आएगी और रूखापन दूर हो जाएगा।

दो मुंहे बाल

2 टेबलस्पून एवोकाडो पल्प में बादाम का तेल मिक्स करके बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद कैमिकल फ्री शैंपू से सिर अच्छी तरह धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। महीनेभर में आप खुद फर्क महसूस करेंगी।

सफेद बालों का पक्का नुस्खा

अगर आपके बाल समय से पहले सफेद हो रहें हैं तो रात को ड्राई आंवला पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर उसी पानी के साथ इसे मिक्सी में ग्राइंड कर लें। इसका स्मूद सा पेस्ट तैयार होने पर हफ्ते में 1 बार स्कैलप में जरुर लगाएं। ऐसा करने से बालों का सफेद होना रुक जाएगा।

बालों को डिटॉक्स करने के लिए शिकाकाई

2 टीस्पून शिकाकाई पाउडर में जरूरत पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर बालों को गीला करके इस पेस्ट से स्कैल्प की 2 मिनट तक मसाज करें। फिर बालों को धो लें। इस उपाय को सप्तार में 1 बार इस्तेमाल करें।

बालों को स्ट्रेस करने के लिए

बालों को स्ट्रेट चाहते हैं तो गर्म गुनगुने तेल से बालों की मसाज करें इससे बाल नैचुरली सीधे हो जाएंगे।

बालों के लिए बैस्ट है मेथी

मेथी बालों के लिए बैस्ट मानी गई है। मेथा दाने से रूसी और झड़ते बालों से छुटकारा मिलता है। रात को 2 टीस्पून मेथी पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसका पेस्ट तैयार कर लें। बाल रूखें हैं तो इसमें दही और नींबू का रस भी मिक्स कर सकते हैं। इस पेस्ट को बालो पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और माइल्ड शैंपू से बालों को धो लीजिए।

Share This Article