विश्व कप 2023:क्रिकेट के इतिहास में पहली बार,1 गेंद पर 2 विकेट

By AV NEWS

क्रिकेट विश्व कप 2023 में एंजेलो मैथ्यूज क्रीज पर जाने के बाद बिना एक भी बॉल खेले आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बने, वो भी बिना कोई गेंद फेंके। वो ‘टाइम आउट’ नियम के तहत आउट करार दिए गए। एंजेलो मैथ्यूज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आउट होने के बाद काफी निराश दिखे।

बांग्लादेशी कप्तान साकिब अल हसन की अपील पर अंपायर ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया। दरअसल, एक बल्लेबाज के आउट होने के बाद दूसरे बल्लेबाज के मैदान पर आने और कम से कम एक गेंद का सामना करने के लिए अधिकतम जो समय सीमा है, मैथ्यूज ने वो पार कर दिया था।

किसी बल्लेबाज के आउट होने के बाद उसकी जगह आए नए बल्लेबाज को 3 मिनट के भीतर पहली गेंद खेलनी होती है। उसे तय समय सीमा के भीतर क्रीज पर पहुँचना होता है। ये समय सीमा 3 मिनट की है। लेकिन मैथ्यूज गलत हेलमेट लेकर मैदान पर आ गए और तय समय के भीतर वो पहली गेंद नहीं खेल सके।

एंजेलो मैथ्यूज को अंपायर ने भी मैदान पर जल्दी करने को कहा था, लेकिन समय सीमा बीत जाने के बाद साकिब अल हसन ने उन्हें आउट करार दिए जाने की अपील कर दी। नियमों के मुताबिक, मैथ्यूज काफी देर कर चुके थे, ऐसे में उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा। वो इस दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बने।

दिल्ली में खेले जा रहे इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान साकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। श्रीलंका का चौथा विकेट सदीरा समरविक्रमा के तौर पर कुल 135 रनों के स्कोर पर गिरा। उस समय 24.2 ओवर हुए थे। 41 रन बनाकर वो साकिब अल हसन की गेंद पर महमूदुल्लाह को कैच थमा बैठे।

Share This Article