शिवरात्रि पर जरुर करें ये उपाय

By AV News

महाशिवरात्रि के दिन महादेव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. ऐसे में यह मान्यता है कि इस विशेष दिन जो भी भक्त सच्ची श्रद्धा और मन से उनकी अराधना करते हैं उनके सभी दुःख-दर्द दूर हो जाते हैं. हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि के त्योहार के तौर पर मनाया जाता है. इस बार यह तिथि 8 मार्च  2024,  को पड़ रही है.

शिवरात्रि के दिन पूजा करते वक्त अधिकतर लोग शिवलिंग पर चंपा या केतकी का फूल अर्पित करे देते हैं. हालांकि, ऐसा करना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता है. कोशिश करें कि इस दिन भगवान शिव पर कनेर, गेंदा, गुलाब, आक आदि के फूल चढ़ाएं. इसके अलावा बेलपत्र, धतूरा और शहद भी अर्पित करें.

पूजा के दौरान भगवान शिव के मंत्रों का जाप करना अत्यंत आवश्यक और शुभ भी माना जाता है. इसलिए कोशिश करें कि महाशिवरात्रि पर महामृत्युंजय मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें. इसके अलावा ‘ॐ नम: शिवाय’ मंत्र का जाप भी शुभ होता है.

विवाह: अगर विवाह में अड़चन आ रही हो तो शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर केसर मिलाकर दूध चढ़ाएं। इससे विवाह से जुड़ी बाधाएं दूर हो जाएंगी।

आर्थिक स्थिति: अगर आर्थिक स्थिति खराब चल रही हो, तो शिवरात्रि के दिन भगवान शिव का ध्यान करते हुए मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं। इससे धन संबंधी परेशानी दूर होगी।

रोजगार: शिवरात्रि पर 21 बिल्व पत्रों पर चंदन से ‘ॐ नम: शिवाय’ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। अगर नौकरी नहीं मिल रही है, तो इस उपाय से लाभ मिलेगा।

व्यवसाय: व्यवसाय में बाधा आ रही हो, तो शिवरात्रि के दिन किसी बैल को हरा चारा खिलाएं। इससे बुध शांत होंगे और कारोबार में उन्नति आएगी।

सुख-समृद्धि: शिवरात्रि पर गरीबों को भोजन कराएं या अन्न का दान करें। इससे पितृ दोष दूर होगा और घर में धन-धान्य की कमी नहीं रहेगी।

मानसिक शांति: पारिवारिक कलह या तनाव से मुक्ति के लिए जल में काला तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें। इससे तनाव दूर होगा और मन को शांति मिलेगी।

संतान: संतान प्राप्ति के लिए शिवरात्रि के दिन आटे से 11 शिवलिंग बनाएं और 11 बार इनका जलाभिषेक करें । इस उपाय से संतान प्राप्ति के योग बनते हैं।

स्वास्थ्य: बीमारी से परेशान हों, तो शिवरात्रि के दिन शिवलिंग का जलाभिषेक करें और मंदिर में महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। सेहत जल्द सुधर जाएगी।

Share This Article