सर्दियों में करें केसर का सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

By AV NEWS

केसर (saffron) का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले इसका दाम आने लगता है। क्योंकि केसर होती ही इतनी महंगी है। लेकिन क्या आप जानते हैं, सर्दियों में केसर से कितने फायदे मिलते हैं। भले ही केसर कितनी भी महंगी क्यों न हो, लेकिन इसके गुण इसके दाम से ज्यादा महंगे होते हैं।

केसर में थायमिन, फोलेट, विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और कॉपर जैसे गुण पाए जाते हैं, इसलिए सेहत के लिए इसके बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं। तो चलिए आज इस लेख में जानते हैं कि सर्दियों में किस तरह केसर फायदेमंद होती है।

कैंसर से बचाएगा केसर

केसर कैंसर के खतरे को कम करने में कारगर है. केसर में क्रॉकेटिन कोलोरेक्टल मौजूद होता है जो कैंसर को रोकने में मदद करता है. क्रॉकेटिन कोलोरेक्टल कैंसर के ट्यूमर को विकसित नहीं होने देता है. केसर शरीर में स्किन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम कर सकता है.

वजन हो जाएगा कम

केसर वजन घटाने में कारगर है. केसर मेटबॉलिज्म को बढ़ाता है. ये एनर्जी से भरपूर होता है इसलिए इसे खाने से भूख नहीं लगती है और वजन कम करने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद फाइबर वजन कम करने का काम करते हैं.

सर्दी जुकाम में फायदेमंद

केसर को रात में सोते समय दूध में डालकर पीने से सर्दी और जुकाम से आप कोसों दूर रह सकते हैं। दरअसल केसर की तासीर गर्म होती है। ऐसे में सर्दियों में इसका सेवन करने से शरीर में गर्मी आती है। जिससे इन बीमारियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

इम्यूनिटी को बूस्ट करे

केसर का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। दरअसल केसर वाला दूध एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जो आपको सभी तरह के वायरस और बैक्टीरिया से दूर रखने में मदद करता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

केसर में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है जिसका सेवन करने से हार्ट को मजबूती मिलती है। ये आपको हार्ट संबंधित कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है।

ग्लोइंग त्वचा के लिए फायदेमंद

केसर वाला दूध का सेवन करने से त्वचा में ग्लो आता है। सर्दियों के दिनों में इसलिए केसर वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है, ताकि इस दौरान आपकी स्किन हेल्दी रहे।

हड्डियों के लिए भी फायदेमंद

केसर में कैल्शियम (calcium) की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। जिससे दूध के साथ इसका सेवन करने से, हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में दोगुना असर होता है। इसलिए सर्दियों में इसका सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि अक्सर सर्दियों के दौरान ही हमारे जोड़ो में दर्द महसूस होता है और हड्डियां कमजोर होती है। इसलिए हड्डियों की मजबूती के लिए इसका सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।

पाचन के लिए भी फायदेमंद

केसर दूध के सेवन से पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मदद मिलती है. केसर में यूपेप्टिक नामक तत्व होता है, जो पाचन संबंधित समस्या को दूर करता है.

हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार

केसर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं. इसका सेवन आपको हृदय रोगों से बचाएगा. केसर वाले दूध का सेवन हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार होता है.

स्ट्रेस

स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या में केसर मिले दूध का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. ये नींद न आने की समस्या को दूर करता है जिससे स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर करने में भी मदद मिलती है.

बालों की ग्रोथ में फायदेमंद

हर लड़की और महिला को अपने बालों से बहुत अधिक प्यार होता है. हर लड़की खूबसूरत, लंबे और घने बाल पाना चाहती है ऐसे में केसर पानी एक रामबाण साबित हो सकता है. सर्दियों में बालों के झड़ने की समस्या काफी बढ़ जाती है, यदि रोजाना केसर पानी का इस्तेमाल किया जाए तो इससे कुछ ही दिनों में बालों के झड़ना भी कम हो जाता है.

हैवी पीरियड्स में फायदेमंद

खबर के अनुसार एक यूजर ने बताया कि उन्हें आमतौर पर छोटे और दर्दनाक पीरियड्स आते हैं लेकिन जब केसर पानी का इस्तेमाल करना शुरू किया तो इससे दर्द में राहत मिली.

हार्मोन को संतुलित करता है

कई महिलाएं अक्सर हार्मोन असंतुलन को लेकर परेशान रहती हैं ऐसे में केसर का पानी उनकी मदद कर सकता है. इसके उपयोग से पीएमएस के लक्षणों को भी कम किया जा सकता है.

Share This Article