सर्दियों में फटे होंठों को मुलायम बनाना चाहते हैं तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स

By AV NEWS

सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में बच्चे और बड़े सभी फटे होंठों से परेशान रहते हैं हमारे होंठ सिर्फ हमारी मुस्कान को ही नहीं, बल्कि यह हमारे व्यक्तित्व को भी निखारते हैं. लेकिन सर्दी में खुश्क हवाओं के चलने से हमारी स्किन के साथ हमारे होठों की नमी भी खत्म हो जाती है. जिस कारण हमारे होंठ फटने लगते हैं. कभी-कभी तो इनमें से खून भी आने लगता है, जो हमारे मुंह में चला जाए तो हमें कई तरह की बीमारियों का शिकार बना सकता है. इसलिए हमारी स्किन और सेहत के साथ हमारे होठों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है.रुखे-सूखे होंठों को मुलायम बनाने के लिए आप ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

1. नारियल का तेल आपके होठों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है.सर्दियों में लिप्स पर नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल तेल फटे लिप्स की परेशानी को दूर कर सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए रात में सोने से पहले लिप्स पर नारियल तेल लगाएं।

2. शहद अपने उपचार गुणों के लिए भी जाना जाता है और फटे होंठों के कारण होने वाले घावों और दरारों को दूर करने में मदद कर सकता है। अपने फटे होंठों पर शहद लगाएं और थोड़ी देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। फिर इसके ऊपर से जरा सी ग्लिसरीन लगा लें। अब गुनगुने पानी से इसे धीरे-धीरे हटाएं।

3. सर्दियों में गुलाबी और सॉफ्ट लिप्स के लिए होंठों पर मलाई लगाएं। मलाई लगाने से आपके लिप्स की चमक बढ़ेगी। त्वचा पर मलाई लगाने से त्वचा को पोषण मिलता है। इससे त्वचा पर एक कोटिंग बन जाती है जो कि त्वचा को फटने से बचाती है। साथ ही इससे आपके लिप्स पिंक नजर आएगें।

4. आप अपने होंठों पर रात को सोने से पहले जैतून का तेल या बादाम का तेल लगाएं. ऐसा करने से होठों मुलायम नजर आएंगे. बादाम का तेल भी फटे होंठों से राहत देने में बहुत काम आता है. जैतून का तेल भी समस्या को दूर करने में उपयोगी है ऐसे में तेल से होंठों की मसाज करें.

5. वैसलीन या पेट्रोलियम जेली का त्वचा को मुलायम रखने के साथ ही इसे पोषण भी देती है। अपने होठों को मॉइस्चराइज़ करने के लिए उन पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। और लिप बाम के बाद पेट्रोलियम जेली लगाने से आपके होठों पर नमी को लॉक करने और उन्हें हाइड्रेटेड रखने में मदद मिल सकती है। यह त्वचा को सूखने से रोकती है।

Share This Article