सर्दियों में शरीर को स्वस्थ रखना हैं तो ज़रूर करें ये योगासन

By AV NEWS

सर्दियों में हमें सबसे ज्यादा दिक्कत आती है। सर्दियों में गर्म रजाई से निकलकर काम करने का हमारा मन नहीं करता। सारा दिन निकल जाता है लेकिन शरीर की सुस्ती खत्म ही नहीं होती है। साथ ही शरीर में हमेशा हर जगह दर्द महसूस और अकड़न जैसा महसूस होता है। और कोई भी कार्य समय पर नहीं निपटता है। ऐसे में जरूरी है कि आप दिन की शुरूआत किसी भी तरह के वर्कआउट से करें। अगर आप किसी तरह के वर्कआउट नहीं कर पाते तो आप योगा को थोड़ा सा समय दे सकते हैं। योगा में बहुत से ऐसे आसन है जिनसे आप पूरा दिन स्वयं को उर्जावान महसूस करवा सकते हैं।

सूर्य नमस्कार

वैसे तो सूर्य नमस्कार कोई एक आसन नहीं है उसमें ही कई सारे आसन है। यदि आपने सिर्फ सूर्य नमस्कार को ही दिन में एक बार कर लें तो समझ लीजिए आपको अन्य आसन करने की जरूरत नहीं है। इस आसन को करने से शरीर में फुर्ती आती है। साथ ही वजन भी कंट्रोल होता है। लेकिन आपको इसे सही तरह से करना होता है। क्योंकि 12 आसन से मिलकर सूर्य नमस्कार बना है तो जरूरी है कि आप इन्हें अच्छी तरह से देखकर या सीखकर ही करें।

भुजंगासन

योगा का हर आसन आपके अंदर ऊर्जा भरता है। इसी तरह भुजंगासन आपके पूरे शरीर के लिए बेहतर साबित होता है। इसे करने के लिए सबसे पहले आपको पेट के बल लेटना होगा। और फिर हथेली को कंधे के सीध में रखें। पैरों के बीच दूरी न रखें। और फिर सांस लेते हुए चेहरे से कमर तक हिस्सा उठाएं। ध्यान रखें कि आपकी कमर पर ज्यादा खिंचाव महसूस न हो। कुछ सेकेंड आप इसी अवस्था में रहें और फिर सांस छोड़ते हुए नीचे आएं।

त्रिकोणासन

त्रिकोणासन शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। ये आपके शरीर में बहुत सी दिक्कतों को खत्म करता है। इसको करने से आपको ज्यादा सुस्ती भी महसूस नहीं होती है। इसको करने का सही तरीका आप जान लें। जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं, अब दोनों पैरों के बीच दूरी बना लें इसके बाद अपने हाथों को पूरा खोल लें। फिर एक साइड जहां पैर है एक हाथ को जमीन पर रखना है और दूसरा हाथ ऊपर की तरफ खींचना है। फिर दूसरी तरफ इसी तरह करें।

हलासन

हलासन करने से सर्दियों में शरीर को काफी फायदा होता है। इससे आपके शरीर में रक्त का संचार तेजी से होता है। आपके अंदर ऊर्जा बनी रहती है। इसको करने का सही तरीका आप जान लें। इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। अब पैरों को सिर के ऊपर उठाएं और पीछे की तरफ ले जाएं। कोशिश करें कि आपके पैर जमीन पर लग जाएं। इससे शरीर में रक्त संचार तेजी से होता है और आप ऊर्जावान बन जाते है।

मंडूकासन

योगासन में हर आसन आपके लिए फायदेमंद होता है। लेकिन जरूरी है कि इन्हें करते हुए आपका पेट खाली होना चाहिए। नहीं तो आसन का गलत असर हो सकता है। मंडूकासन की बात करें तो ये आपके अंदर सर्दियों में आने वाली सुस्ती को दूर करता है। तो इसके लिए आप पहले वज्रासन में बैठ जाएं। अपने हाथों को अपनी नाभि पर रखें और अपनी छाती को चटाई की ओर नीचे करें। इसे करने से आपके अंदर ऊर्जा आ जाएगी।

Share This Article