सर्दी में नहीं फटेगी त्‍वचा, इन टिप्स से लें मदद

By AV NEWS

सर्दी ने हर किसी को परेशान कर रखा है। सर्दियों के साथ-साथ त्वचा की भी कई समस्याएं शुरू हो जाती है। इस मौसम में स्किन ड्राय होकर फटने लगती है। ये समस्या बहुत आम है और ज्यादातर लोग इससे परेशान रहते हैं। सर्द मौसम स्किन को रुखा बना देता है। इसके अलावा हीटर, ब्लोअर से भी त्वचा ड्राय होने लगती है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते हैं, जिनसे आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। ये घरेलू उपाय महंगे ब्यूटी प्रोडेक्ट्स से बहुत सस्ते भी पड़ेंगे।

ग्लिसरीन
सर्दियों के लिए ग्लिसरीन एक वरदान है। ये त्वचा की नमी बनाए रखती है। इसके लिए आप 1 छोटा चम्मच ग्लिसरीन लेकर उसे ड्राय स्किन पर लगाएं और छोड़ दें। कुछ घंटों बाद इसे धो लें। ऐसा हर रोज एक बार जरूर करें। कुछ ही वक्त में आपको असर दिखने लगेगा।

एलो वेरा
एलो वेरा त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके लिए आप जेल प्रोडेक्ट लेने की बजाए सीधे एलो वेरा के पौधे से जेल निकालें। एक चम्मच जेल को रात को चेहरे पर लगा कर सो जाएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें। आपकी स्किन में चमक आ जाएगी और स्किन सॉफ्ट हो जाएगी।

नारियल का तेल
नारियल का तेल भी रुखी त्वचा पर जादू की तरह काम करता है। ये त्वचा की नमी बढ़ाता है। दरअसल रुखी त्वचा की वजह से स्किन में फैटी एसिड्स कम हो जाते हैं। ये स्किन को मॉश्चराइज्ड रखने के लिए जरूरी है। नारियल तेल इनकी भरपाई करता है। इसके लिए रात को सोते वक्त चेहरा अच्छी तरह धोएं और उस पर 5 मिनट नारियल तेल की मसाज करें। फिर इसे पूरी रात लगा रहने दें। तेल आपकी स्किन में चला जाएगा और इसे सॉफ्ट और हेल्दी बनाएगा। सुबह चेहरा धो लें।

शहद
शहद त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। ये ड्राय स्किन की समस्या को दूर करता है। आप शहद और दालचीनी का एक फेस मास्क बना लें। इसके लिए आधी चम्मच दालचीनी में 1 बड़ा चम्मच शहद डालें और इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धीरे-धीरे मसाज कते हुए इसे साफ कर लें। इसे हर 3-4 दिन में एक बार जरूर करें।

दूध और हल्दी
दूध पीने ही नहीं, लगाने के भी कई फायदे हैं। इसके लिए चुटकी भर हल्दी में एक छोटा चम्मच शहद और दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे ड्राय स्किन पर लगाएं और सुखने दें। जब ये सूख जाए तो इसे धो लें। हफ्ते में दो बार इसे इस्तेमाल करें, आपकी ड्राय स्किन की समस्या खत्म हो जाएगी।

Share This Article