सही या गलत का नहीं कर पा रहे हैं फैसला, सफलता दिलाएंगे ये टिप्स

By AV NEWS

कई बार जीवन में ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हो जाती हैं, जब व्यक्ति खुद को सही और गलत के बीच का भेद समझने में असमर्थ पाता है। ऐसे में व्यक्ति द्वारा लिए गए गलत निर्णय उसके लिए या तो शर्मिंदगी या फिर हानि की वजह बनते हैं। वास्तव में सही और गलत में भेद करना आसान नहीं होता है। अगर आपके साथ भी जीवन में कभी ऐसा हुआ है या अक्सर होता रहता है, जब आप सही-गलत के बीच में सही फर्क नहीं कर पाते हैं तो आपकी कंफ्यूजन दूर कर आपको सफलता दिलाएंगे ये आसान उपाय।

 

1-सामान्य विवेक का करें इस्तेमाल-

मनुष्य में जन्म से ही अच्छे और बुरे के बीच का फर्क समझने का सामान्य विवेक मौजूद होता है। व्यक्ति के मन में जैसे ही कोई बुरा या अच्छा विचार आता है उसका विवेक उसे तुरंत बता देता है कि उसके लिए क्या ठीक है। जो लोग लालच में पड़कर अपने विवेक की नहीं सुनते और तर्क-वितर्क में पड़कर कोई अनुचित कार्य कर बैठते हैं उनके लिए सही-गलत का फर्क कर पाना मुश्किल हो जाता है।

 

2-अंतरात्मा से पूछें-

जो लोग सही-गलत के बीच में फर्क समझना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले कोई बी कार्य करने से पहले दूसरों से पूछने की जगह सबसे पहले अपनी अंतरात्मा से सवाल करने चाहिए। जो लोग अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनकर कोई फैसला लेते हैं उन्हें भविष्य में कभी अपने फैसले पर पछतावा नहीं होता है।

 

3- सफलता का पैमाना ऐसे करें सेट-

यदि आप जीवन में सफल होना चाहते हैं तो किसी भी सफल व्यक्ति के जीवन के सिर्फ एक पहलू पर नजर डालने की जगह उसके संपूर्ण जीवन पर एक नजर डालें। आपको आपके सारे सवालों का जवाब तुरंत मिल जाएंगे। किसी भी सफल व्यक्ति के जीवन का मूल्यांकन उसके जीवन के किसी एक कालखंड से नहीं होता बल्कि उसके संपूर्ण जीवन के सार को देखकर पता चलता है कि यह व्यक्ति कैसे जीवन की कठिनाईयों को पार करता हुआ सफलता की सीढ़ी चढ़ा है।

Share This Article