सिटिंग जॉब में इन टिप्स को अपनाकर रहें हेल्दी

By AV NEWS

ऑफिस में रहते हुए हम बार-बार चाय या कॉफी का सेवन अवश्य करते हैं। इससे यकीनन काफी अच्छा लगता है। लेकिन बार-बार चाय या कॉफी का सेवन करना अच्छा नहीं माना जाता है। कैफीन की अधिकता के कारण बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है।

सिटिंग जॉब को लोग एक बेहद ही आराम की नौकरी मानते हैं। लेकिन जिन लोगों को दिनभर बैठकर कंप्यूटर के सामने अपना काम करना होता है, उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का अक्सर सामना करना पड़ता है। ऐसे लोगों में ना केवल मोटापे की समस्या देखी जाती है, बल्कि उन्हें गर्दन में दर्द, आंखों की परेशानी व अन्य कई परेशानियों को भी झेलना पड़ता है।

हालांकि, ऐसा नहीं है कि आप खुद को अधिक हेल्दी बनाए रखने के लिए नौकरी छोड़ देंगे। बस जरूरत है कि आप थोड़ा स्मार्ट तरीके से अपने काम व हेल्थ को मैनेज करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि सिटिंग जॉब में आप खुद को किस तरह हेल्दी रख सकती हैं-

अपनाएं एक्टिव लाइफस्टाइल

चूंकि आप अपने दिनभर का समय बैठकर बिताते हैं। जिसके कारण आप फिजिकली रूप से एक्टिव नहीं होते हैं। इसलिए अगर आप खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं तो कोशिश करें कि आप एक एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाएं। सुबह थोड़ा जल्दी उठकर वर्कआउट करें और ऑफिस में भी सीढिय़ों का इस्तेमाल अधिक से अधिक करने का प्रयास करें।

पानी का रखें साथ

शरीर के लिए पानी किसी अमृत से कम नहीं है। यह ना केवल आपको ओवरईटिंग करने के रोकता है, बल्कि वेट मेंटेन करने से शरीर की कार्यप्रणाली को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि आप अपनी वर्कटेबल पर पानी अवश्य रखें और हर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीएं।

बैग में रखें स्नैक्स भी

जब बात ऑफिस की होती है तो हम सभी अपने बैग में केवल लंच पैक करके ही रखते हैं। लेकिन बीच-बीच में जब काफी भूख लगती हैं तो हम अनहेल्दी स्नैकिंग करने लग जाते हैं, जो आपकी हेल्थ को प्रभावित करता है। इसलिए आप कोशिश करें कि आप लंच के साथ-साथ अपने बैग में कुछ हेल्दी स्नैक्स भी रखें। इससे आपको हेल्दी रखने में मदद मिलती है। बीच-बीच में भूख लगने पर जरूर कुछ खाते रहें। इससे आप एक्टिव फील करेंगी।

चाय करें स्विच

ऑफिस में रहते हुए हम बार-बार चाय या कॉफी का सेवन अवश्य करते हैं। इससे यकीनन काफी अच्छा लगता है। लेकिन बार-बार चाय या कॉफी का सेवन करना अच्छा नहीं माना जाता है। कैफीन की अधिकता के कारण बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है। इतना ही नहीं, इससे ओवर ऑल हेल्थ पर विपरीत असर पड़ता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि आप अपनी रेग्युलर दूध वाली चाय को ग्रीन टी पर स्विच करें।

Share This Article