सॉफ्ट और क्लीन स्किन के लिए दही है बेस्ट, जानें कैसे करें यूज़

By AV NEWS

दही में भरपूर कैल्शियम, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं। दही विटामिन डी का भी अच्छा सोर्स है। इससे आपकी स्किन मुलायम और ग्लोइंग बनती है। प्रदूषण से बनी ये लेयर स्किन को टैन करती हैं और भद्दा बनाती है। स्किन को डी टेन करने के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकती हैं। दही को डी-टैन करने के लिए तरह तरह से इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं कि आप किस तरह से दही को चेहरे के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

दही और बेसन 

दही त्वचा को नमी देने का काम करता है साथ बेसन का इस्तेमाल महिलाएं न जाने कितनी ही पीढ़ियों से करती आ रही है। घर पर चेहरे को डी-टैन करने के लिए आप इन दोनों इंग्रेडिएंट्स का मिश्रण बना कर चेहरे पर लगा सकती हैं और करीब 20 मिनट के बाद चेहरे को कॉटन की मदद से साफ कर पा सकती हैं निखरा और साफ चेहरा। बता दें कि अगर इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में करीब 2 से 3 बार तक करेंगी तो आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।

दही और शहद

दही और शहद का पैक भी आपके चेहरे पर कमाल कर सकता है. इस पैक को लगाने से मुंहासे की समस्या से छुटकारा मिलता है. दही में विटामिन सी और लैक्टिक एसिड मौजूद होते हैं जो मुंहासे से लड़ने में मदद करते हैं. वहीं शहद में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की लालिमा सूजन को दूर करने का काम करते हैं. दही और शहद का फेस पैक बनाने के लिए दो चम्मच दही को एक चम्मच शहद के साथ मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.रेगुलर इस्तेमाल से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा.

दही और नींबू

यह फेस पैक सामान्य से ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद है। नींबू में स्किन ब्राइटनिंग एजेंट होता है, जो ढीली स्किन में कसाव ला सकता है। स्किन पर चमक लाने के लिए दही और नींबू का कॉम्बिनेशन आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है। इसके लिए कटोरी में 1 चम्मच करीब दही लें, इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट के लिए फेसपैक को सूखने दें और नॉर्मल पानी से चेहरा क्लीन कर लें। इससे स्किन पर निखार आएगा।

दही और हल्दी 

दही और हल्दी का फेसपैक  हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण स्किन को साफ कर सकते हैं। वहीं, दही से आपकी स्किन चमकदार हो सकती है। इस फेसपैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच दही और थोड़ी सी हल्दी पाउडर लेकर इसे मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर इस फेस पैक को लगाने के बाद करीब 15 से 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। बाद में नॉर्मल पानी से चेहरा क्लीन करें। इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी।

दही और टमाटर 

चेहरे की स्किन पर कसावट लाने के लिए इस एंटी-एजिंग फेस पैक को बनाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए दही में टमाटर का रस मिलाइए और चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लीजिए. हाथ लगाने पर त्वचा मुलायम महसूस होगी.

दही और खीरा 

कच्चे खीरे के रस में दही मिलाकर चेहरे पर मसाज करें. इसे सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद धो लें. हाइड्रेटिंग फेस पैक त्वचा को ठंडक पहुंचाता है. ये टैन को हटाने और आपकी त्वचा की टोन को साफ करने में भी मदद करता है.

Share This Article