हर माता पिता को बच्चो की परवरिश में ध्यान रखना चाहिए, ये बाते

By AV NEWS

बच्चों की परवरिश के लिए अच्छा अभिभावक बनना बेहद जरूरी है। अगर आप अच्छे अभिभावक साबित होंगे तो आपके बच्चों का लालन-पालन अच्छे से होगा। उनकी देखभाल में आपको कोई दिक्कत भी नहीं होगी। इसलिए, हर किसी के भीतर पेरेंटिंग कौशल होना बेहद जरूरी है ताकि बच्चों की परवरिश में कोई कमी न रह जाए। हम आपको बता रहे हैं कि अच्छा अभिभावक कैसे बनें और क्या वो चीजें होती हैं जो आपको अच्छा अभिभावक साबित करती हैं।

बच्चे, माता-पिता की पूंजी होते हैं। हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चे की परवरिश अच्छे से हो। ऐसे में माता-पिता को बच्चों के लिए भरपूर वक्त निकालना चाहिए। बच्चों को डांटने, मारने-पीटने की जगह हर बात प्यार से समझानी चाहिए। अभिभावकों को बच्चों के प्रति केयरिंग, लविंग और धैर्यवान होना चाहिए। अगर माता-पिता संवेदनशील होंगे तो बच्चों को बेहतर परवरिश दे पाएंगे।

अगर बच्चों से कोई गलती भी हो जाती है तो उन्हें प्यार से समझाएं। उनके प्रति नाराजगी जाहिर न करें। अच्छे से अपनी जिम्मेदारी निभाएं और प्यार से बच्चों को गलत और सही के बारे में बताएं। बच्चों को डांटने की जगह उनकी गलती का अहसास कराएं और यह बताने की कोशिश करें कि वह अपनी गलती को कैसे सुधार सकते हैं?

अभिभावकों के भीतर सहानुभूति होना बेहद जरूरी है। अच्छे अभिभावक अपने बच्चों के विचार से चीजें सोचते हैं। वह बच्चे की जगह खुद को रखकर चीजों को समझने की कोशिश करते हैं और उसके बाद प्यार से बच्चों को चीजे समझाते हैं। आप कभी भी अपने बच्चे पर अनावश्यक दबाव न डालें और न ही उसके मन में बचपन से ही प्रतिस्पर्धा का भाव भरें। अच्छे अभिभावक कभी भी बच्चों को दबाव में नहीं आने देते, उन्हें दबाव से बाहर निकालते हैं।

आप बच्चों से उनके रोज को कार्यकलाप पर बात करें। बच्चों से स्कूल, दोस्त और उनकी रुचियों को लेकर संवाद करें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके बच्चे के भीतर अच्छा व्यवहार विकसित होगा। बच्चों को समझाएं कि लड़ाई से दूर रहें और हर किसी से मिलजुल कर रहें।

Share This Article