हर समय रहते हैं थके-थके? तो हो सकते हैं ये कारण

By AV NEWS

ज्यादा काम करने से थकान होना लाजमी है। लेकिन बिना काम किए थकान हावी रहती है, तो यह किसी बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं।  यदि आप जल्दी थक जाते हैं, दिनभर आलस आता रहता है, तो इसे अनदेखा न करें। जल्दी थक जाना किसी बीमारी के लक्षण भी होते हैं। बेवजह की थकान को अनदेखा करना, शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

घर या ऑफिस में काम करते-करते आप जल्दी थक जाते हैं, तो हो सकता है कि आप डिप्रेशन का शिकार हों। डिप्रेशन किसी गंभीर बीमारी से कम नहीं है। इसकी वजह से सोने, खाने, सोचने-समझने की क्षमता कम होने लगती है। समय पर इलाज न लेने पर लंबे समय तक हताशा, आलस, थकान जल्दी हावी होने की समस्या हो सकती है। डिप्रेशन शरीर की एनर्जी को कम करता है।

 थकान महसूस होने के क्या कारण हैं…..

  • रात में पूरी नींद ना लेना-

इसका सबसे पहला कारण है पूरी नींद ना लेना. इसका आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. हर किसी को कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. अपनी दिनचर्या में नींद को पहली प्राथमिकता दें. सोने से कुछ देर पहले लैपटॉप, फोन और टीवी देखना बंद कर दें. अगर इसके बाद भी आपको नींद नहीं आती है

  • कैल्शियम की कमी-

कैल्शियम कि कमी के कारण भी आपको थकान हो सकती है। इसलिए इसे अनदेखा न करें। क्योंकि कैल्शियम का सेवन हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है। ये शरीर के ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। इसके सेवन से दातों की समस्या दूर रहती है कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आप सोयाबीन की बड़ी, चना, दूध-दही का सेवन कर सकते हैं

  • डाइट में पोषक तत्वों की कमी-

अगर आपको हर समय थकान महसूस होती रहती है तो इसका मुख्य कारण खान-पान में कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। उदाहरण के लिए दिनभर में पर्याप्त कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों का सेवन शरीर के लिए बेहद जरूरी है इसके लिए साबुत अनाज, ओटमील, ब्राउन राइस, फल और सब्जियों का सेवन फायदेमंद सिद्ध हो सकता है।

  • अधिक मात्रा में मोटापे का बढ़ने-

यदि शरीर में मोटापा बढ़ जाता है तो व्यक्ति को अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, मोटापे के बढ़ने से यदि आप ज्यादा चाल-फेर करते हैं तो इससे आप जल्दी-जल्दी थक जाते हैं, इसलिए मोटापे को कंट्रोल करने कि आवश्य्कता होती है, ताकि आप स्वस्थ रहें और वहीं शरीर से जुड़ी की समस्याएं भी दूर रहें।

  • व्यायाम ना करना–

खुद को आलसी महसूस करने का सबसे बड़ा कारण ये है कि आप व्यायाम नहीं करती। व्यायाम ना करने से कैलोरी बर्न नहीं हो पाती। अगर कैलोरी बर्न नहीं होगी तो सक्रियता और फिटनेस भी नहीं हो पाएगी। जिससे नींद और आलस महसूस होने लगता है।

  • टेंशन में रहना–

टेंशन में रहने से आपके दिमाग पर बोझ पड़ता है। ये बोझ आपको थकान महसूस कराने का कारण बन सकता है। आप एक्टिव नहीं रह पाती। अधिकतर आलस की वजह से हम हमारी जिम्मेदारियां निभाने से चूक जाती हैं। जिससे तनाव महसूस होने लगता है। और तनाव के चलते हमें नींद भी नहीं आती।

Share This Article