10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारियां

By AV NEWS

30 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाई स्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षा फरवरी में शुरू रही हैं। हाई स्कूल परीक्षा में सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, गणित सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों में 30 नंबर के प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। इनमें एमसीक्यू, रिक्त स्थान, सही-गलत, जोड़ी मिलान जैसे प्रश्न शामिल हैं। ऐसे में छात्रों के पास यह मौका होगा कि वे सही जवाब देकर पूरे-पूरे अंक हासिल कर सकें। इसके लिए स्कूलों में भी वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की तैयारी के लिए विशेष रूप से फोकस किया जा रहा है।

मंडल द्वारा तैयार की गई अंक योजना के 75 नंबर के पेपर में 30 नंबर केवल वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के होंगे। यह पूरे पेपर का 40त्नहै। इस तरह से वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के सही जवाब देकर छात्र बेहतर अंक प्राप्त कर सकते हैं। यानी सीधे तौर पर पास हो सकते हैं। इसी तरह 12वीं में हिंदी में 32 नंबर के वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। इनमें भी प्रत्येक उप प्रश्न पर एक अंक निर्धारित रहेगा। बता दें कि 8 से 13 जनवरी तक स्कूलों में वार्षिक परीक्षा का पूर्व अभ्यास होना है। इसके बाद भी परीक्षा की तैयारी करवाई जाएगी।

अभ्यास पेपर हल कराएंगेे

15 जनवरी तक अभ्यास प्रश्न और वार्षिक परीक्षा की तैयारी से काफी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। शिक्षकों को पता चल जाएगा कि छात्र किन बिंदुओं में कमजोर हैं। तब उन्हें अगले 15 दिनों में विशेष तैयारी करवाई जाएगी। मंडल ने भी मॉडल पेपर वेबसाइट पर लोड किए हैं इससे भी छात्रों को मदद मिल सकेगी। इसके अलावा स्कूल शिक्षा विभाग ने भी अभ्यास पेपर तैयार करवाए हैं। स्कूल स्तर पर भी इन्हें तैयार किया जाना है।

रेमेडियल क्लास लगा रहे हैं

वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के सही उत्तर देने से छात्र सीधे तौर पर पास होंगे। यह उनके कुल नंबर बढ़ाने में भी मदद करेंगे। लेकिन, यह जरूरी है कि छात्रों ने पाठ ठीक से पढ़ा हो। इसके लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर विशेष रूप से ध्यान देने और छात्रों से उसे हल करवाने के लिए निर्देश दिए हैं। स्कूलों में रेमेडियल क्लास भी लगा रहे हैं।

Share This Article