10वीं की परीक्षाएं 15 दिसंबर से, 12वीं की 13 से

By AV NEWS

राज्य ओपन स्कूल बोर्ड ने जारी किया शेड्यूल

उज्जैन। मप्र राज्य ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दिसंबर में आयोजित होने वाली हाईस्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षाओं (परंपरागत) का टाइम टेबल जारी कर दिया है। 10वीं की परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी और 30 दिसंबर तक संचालित होगी। वहीं, 12वीं की 13 से 29 दिसंबर तक चलेगी। परीक्षा शुरू होने 10 मिनट पहले उत्तर पुस्तिका और पांच मिनट पहले पेपर दिए जाएंगे।

इन परीक्षाओं में ऐसे परीक्षार्थी जो पहली बार इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं अथवा पूर्व परीक्षा में अनुपस्थित या फेल हुए हैं उनकी प्रायोगिकी परीक्षा निर्धारित परीक्षा केंद्र पर ही आयोजित की जाएंगी। 10वीं की परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगी जबकि 12वीं की परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में आधा घंटा पहले पहुंचने के लिए निर्देशित किया है। परीक्षार्थियों को ओपन स्कूल बोर्ड की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होंगे।

गलती है तो जानकारी भेजनी होगी

छात्रों को मिलने वाले प्रवेश पत्र में अगर किसी तरह की कोई त्रुटि है तो उस पर लाल गोला बनाते हुए सही जानकारी लिखकर केंद्राध्यक्ष के माध्यम से द्वश्चह्यशह्य2022ञ्चद्दद्वड्डद्बद्य.ष्शद्व पर मेल करनी होगी। त्रुटि सुधार के लिए केंद्राध्यक्ष मूल दस्तावेज जिसमें पूर्व वर्ष की मार्कशीट आदि शामिल है की जांच करनी होगी। अभ्यर्थियों को निर्देश दिए गए हैं कि अगर त्रुटि सुधार नहीं करवाएंगे तो मार्कशीट में भी यह प्रिंट होकर आएगी, जिसमें बाद में सुधार संभव नहीं होगा।

रुक जाना नहीं और आ लौट चलें का टाइम टेबल भी घोषित

इसी के साथ रुक जाना नहीं और आ लौट चलें योजना का टाइम टेबल भी घोषित कर दिया गया है। इसका टाइम टेबल परंपरागत परीक्षा के टाइम टेबल से अलग है। इसमें हाईस्कूल परीक्षा 15 से 28 दिसंबर तक चलेगी। हायर सेकंडरी परीक्षा 13 से 30 दिसंबर तक होगी। परीक्षाकाल में अगर सार्वजनिक अथवा स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है जब भी परीक्षाएं टाइम टेबल के मुताबिक ही होगी।

मदरसा बोर्ड की परीक्षाओं का भी शेड्यूल जारी

मप्र ओपन शिक्षा बोर्ड ने मदरसा बोर्ड की हाई स्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षाओं का टाइम टेबल भी घोषित कर दिया है। मदरसा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 15 से 30 दिसंबर तक होगी। 12वीं की परीक्षा 13 से 29 दिसंबर तक होंगी। परीक्षाओं में समय से न पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस कारण परीक्षार्थी समय का विशेष ध्यान रखें।

Share This Article