12वीं में अव्वल आए विद्यार्थियों को दो पहिया वाहन

By AV NEWS

पेट्रोल गाड़ी या ई-बाइक चुनने की आजादी

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन: मुख्यमंत्री की मंशा और घोषणा अनुसार 12 वीं में अव्वल आए विद्यार्थियों को दो पहिया वाहन दिया जाएगा। इसके लिए पेट्रोल से चलने वाली गाड़ी या ई बाइक दिए जाने का निर्णय लिया गया है। छात्र छात्राओं को अपनी पसंद का वाहन चुनने की आजादी होगी।

योजना के अनुसार वाहन कौन सा होगा यह भी छात्र पर ही निर्भर होगा। जिस वाहन का चयन वह करेगा वही उसे उपलब्ध करवा दिया जाएगा। प्रदेश सरकार ने इसके लिए एक नियत राशि तय कर दी है। इसमें चार्जिंग से चलने वाले दुपहिया वाहन (ई-बाइक) के लिए राशि 1.2० लाख रुपए और पेट्रोल से चलने वाले दो पहिया वाहन के लिए 90 हजार रुपए तय किए गए है। बता दें कि यदि विद्यार्थी अपने रंग और माडल में बदलाव करते हैं जिसके लिए अधिक राशि खर्च होती है तो उन्हें अपने स्तर पर इसका वहन करना होगा। शासन द्वारा देय राशि में वाहन संबंधित बीमा रजिस्ट्रेशन एवं एक्सेसरीज व अन्य खर्चे भी शामिल है।

खाते में आएगा वाहन का पैसा

विद्यार्थियों को दिए जाने वाले वाहन का पैसा सीधा छात्र के अकाउंट में शासन द्वारा ट्रांसफर किया जाएगा। किसी स्थिति में अगर छात्र का बैंक अकाउंट नहीं होता है तो वह अपने सजन यानी माता-पिता की अकाउंट में भी उक्त धनराशि को मंगवा सकता है जिससे वाहन खरीदा जा सके।

विद्यार्थियों और उस के माता-पिता को एक शपथ पत्र भी देना होगा ,जिसमें उन्हें यह बताना होगा कि वाहन के लिए मिली हुई राशि का उपयोग वह किसी अन्य प्रयोजन के लिए नहीं करेंगे। जो भी विद्यार्थी इस योजना के लिए पात्र हैं उनकी सभी दस्तावेज की कार्यवाही स्कूल के प्राचार्य के माध्यम से जिला शिक्षा कार्यालय में की जाएगी।

विद्यार्थी द्वारा दिए गए संबंधित वाहन के कैटलॉग को भी स्कूल के प्राचार्य द्वारा जिला शिक्षा कार्यालय में जमा किया जाएगा। विद्यार्थियों द्वारा पसंद किया गया वाहन किसी परिस्थिति में अगर नहीं मिलता है तो उसकी सूचना भी जिला शिक्षा कार्यालय से छात्र को दी जाएगी।

विद्यार्थियों पर दबाव नहीं डालेगे

योजना के क्रियान्वयन के लिए पिछले दिनों कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने वाहन, ई-बाईक के डीलर्स, एवं जिला शिक्षा अधिकारी आनन्द शर्मा, आरटीओ संतोष कुमार मालवीय के साथ बैठक की। बैठक में अपर कलेक्टर महेन्द्र सिंह कवचे भी मौजूद थे।

बैठक में बताया गया कि जिले के 107 शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में वर्ष 2022-23 में अध्ययनरत रहे एवं 12वी में स्कूल में टॉप आने वाले 185 स्कूल टॉपर्स बच्चों को राज्य शासन की ओर से नि:शुल्क ई-स्कूटी योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। जिले में 93 बालक एवं 92 बालिकाओं को योजना के तहत ई-स्कूटी प्रदान की जा रही है। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि कोई भी शिक्षक या प्राचार्य विद्यार्थियों पर यह दबाव नहीं डालेगा कि किसी विशेष डीलर्स से ही स्कूटी क्रय करें। विद्यार्थी या उनके अभिभावक इच्छा अनुसार डीलर्स का चयन कर सकेंगे।

जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि वे सीधे कोषालय से विद्यार्थियों को उनके खाते में राशि ट्रांसफर करेंगे। यदि विद्यार्थी का अपना बैंक खाता नहीं है तो माता-पिता, अभिभावक के बैंक खाते में राशि अन्तरित की जाएगी।

Share This Article