2023 में नाग पंचमी कब है? जानें पूजा का समय, अनुष्ठान और महत्व

By AV NEWS

हिंदू पारंपरिक कैलेंडर के अनुसार, श्रावण, शुक्ल पक्ष (सावन माह के दौरान चंद्र चक्र के बढ़ते चरण का पांचवां दिन) की पंचमी तिथि को मनाया जाने वाला नाग पंचमी एक अनोखा त्योहार है क्योंकि यह सांपों को समर्पित है। इस दिन भक्त नागों की पूजा करते हैं और उनका आशीर्वाद मांगते हैं।

नाग पंचमी कब है?
नाग पंचमी पूजा हर साल जुलाई या अगस्त में होती है। नाग पंचमी 2023 सोमवार, 21 अगस्त 2023 को मनाई जाएगी।पंचमी तिथि की शुरुआत 21 अगस्त को रात 12 बजकर 21 मिनट पर होगी और पंचमी तिथि का समापन 22 अगस्त को रात 2 बजे होगा।
पूजा मुहूर्त

नाग पंचमी पूजा मुहूर्त शुक्रवार को सुबह 05:53 बजे से सुबह 08:30 बजे के बीच है। श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 21 अगस्त को 12:21 बजे शुरू होगी और पंचमी तिथि 22 अगस्त को 02:01 बजे समाप्त होगी। नाग पंचमी का त्योहार 21 अगस्त को उदया तिथि के आधार पर मनाया जाएगा।

नाग पंचमी पूजा विधि
नाग पंचमी पर नाग देवता को दूध चढ़ाना मुख्य अनुष्ठान है। लोगों के बीच यह मान्यता है कि इस दिन नाग देवता को प्रसाद चढ़ाने से उनका परिवार किसी भी अनिष्ट से बच जाता है। नाग पंचमी के दिन, भक्त सुबह स्नान करते हैं और फिर घर के दरवाजे पर मिट्टी या गाय के गोबर से नाग देवता की छवि बनाते हैं। फिर नाग देवता को दूर्वा, कुशा और फूल चढ़ाए जाते हैं। नाग पंचमी के लिए मुख्य व्यंजन दूध आधारित होता है, खीर से लेकर मिठाई तक, जिसे बाद में देवता को चढ़ाया जाता है। भारत में लोग नाग पंचमी पर जिन नाग देवताओं की पूजा करते हैं उनमें से कुछ हैं अनंत, शेष, वासुकी, कंबाला, पद्मा और कालिया।

नाग पंचमी दे दिन न करें ये काम

  • नाग पंचमी के दिन पेड़-पौधे की कटाई से बचना चाहिए।
  • नाग पंचमी के दिन जमीन की खुदाई करने से बचना चाहिए, खासकर जहां पर नाग का बिल है।
  • नाग पंचमी के दिन सांपों को परेशानी नहीं करना चाहिए और ना ही मारना चाहिए।
  • अगर घर में कहीं सांप निकल आए, तो उसे बाहर फेंक आना चाहिए।
  • नाग पंचमी के दिन सुई धागा का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।
  • नाग पंचमी के दिन नुकीली चीजें जैसे कैंची, चाकू आदि का इस्तेमाल न करें।

Share This Article