Monday, January 30, 2023
Homeउज्जैन समाचार500 बिजली उपभोक्ताओं की संपत्ति पर संकट….

500 बिजली उपभोक्ताओं की संपत्ति पर संकट….

कंपनी ने की वसूली के लिए कुर्की की तैयारी

दो साल से बिल न चुकाने और 50 हजार से अधिक बकाया राशि वालों को अंतिम चेतावनी

उज्जैन।विद्युत वितरण कंपनी इन दिनों बकाया राशि की वसूली में पूरी ताकत झोंक रही है। जैसे-जैसे वर्ष बीतता जा रहा है वैसे-वैसे वसूली की कार्रवाई तेज और सख्त होती जा रही है। बिल न जमा करने वालों के बिजली कनेक्शन काटने के बाद बिजली कंपनी ने अब बकायदारों की चल-अचल सम्पत्ति को कुर्क करने की तैयारी कर ली है। इतना ही नहीं विद्युत कंपनी ने अब बिजली बिल की राशि जमा नहीं करने वालों के बैंक अकाउंट सीज करना शुरू कर दिए हैं।

बता देंं कि सम्पत्ति कुर्क करने के नोटिस दो श्रेणियों के बकायदार उपभोक्ताओं को दिए गए हैं। पहले नंबर पर वह उपभोक्ता हैं जो कम से कम दो साल से बिजली बिल का एक रुपया भी जमा नहीं कर रहे और बिजली का उपयोग लगातार करते जा रहे हैं।

दूसरी श्रेणी में 50 हजार से अधिक बकाया वाले उपभोक्ता हैं। बिजली कंपनी के कार्यपालन यंत्री सतीश कुमारावत ने बताया कि कंपनी अभी तक 1497 उपभोक्ताओं को कुर्की नोटिस दे चुकी हैं, जिनमें से 900 बकायदार उपभोक्ताओं ने बकाया बिजली बिल जमा कर दिए हैं। लेकिन अभी भी 500 से ज्यादा बकायदार ऐसे है जिन्होंने कंपनी का बकाया नहीं चुकाया हैं। इन्हें अब राशि जमा कराने के लिए १० से लेकर १५ दिन की मोहलत के साथ सम्पत्ति कुर्क करने की अंतिम चेतावनी दी जा रही है।

50 लाख से ज्यादा है बकाया

कंपनी के पूर्ण शहर सम्भाग में 60 हजार से ज्यादा बिजली उपभोक्ता हैं, जिनमें से 40 फीसदी नियमित बिजली का पैसा जमा नहीं कर रहे। बिजली कंपनी के रिकार्ड अनुसार नए शहर के बिजली उपभोक्ताओं पर ५० लाख रुपये से ज्यादा का बकाया है। हर महीने बकाया राशि में 3 से 4 लाख रुपए की बढ़ोतरी हो रही है जो बिजली कंपनी के लिए चिंता की बात है।

बकायादारों के बैंक खाते सीज….

विद्युत वितरण कंपनी पश्चिम शहर संभाग ने पुराने शहर में करीब 10 लोगों व फर्मों के खाते सीज किए हैं। अब उनकी जमा राशि का डीडी बनवाकर बिल का भुगतान करवाया जाएगा। इसमें धर्मेंद्रसिंह राजपूत निवासी अतिरिक्त विश्व बैंक कॉलोनी पर 31,157 रुपए, मे. मां शक्ति कृषि यंत्र पर 1,54,629, चोगालाल भवानी पीटी जायसवाल पर 49,113 व रईसा बानो अली मोहम्मद पर 31,418 रुपए तथा गोपालसिंह भेरूसिंह पर 25,143, बद्रीविशाल ओमप्रकाश यादव पर 1,40,341 व जय स्टोन संचालक देवेंद्र जायसवाल पर 37,808, मेसर्स श्री एग्रो कृषि यंत्र पर 85,222 व सीमा मनीष कोठारी सोना प्रेस आगर रोड पर 46,503 रुपए बकाया है। अब ये लोग तब तक अपने खाते से राशि नहीं निकाल पाएंग।

इनका कहना है

जिस उपभोक्ताओं पर 50 हजार से ज्यादा बकाया है और जिन उपभोक्ताओं ने पिछले दो साल से बिजली बिल का एक रुपया भी जमा नहीं किया, ऐसे बकायादार को कुर्की के नोटिस दिए गए हैं। अब बकायादारों को अंतिम चेतावनी दी जा रही हैं। जल्द ही उनकी चल-अचल संपत्ति और बैंक खाते सीज किए जाएगे।
सतीश कुमरावत, कार्यपालन यंत्री विद्युत कंपनी

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर