8 प्रकार के फ़ूड आइटम्स जो खाली पेट नहीं खाना चाहिए

By AV NEWS

क्या आप जानते हैं कि सभी खाद्य पदार्थों का सेवन खाली पेट नहीं किया जा सकता है? इसलिए यह जरूरी है कि आप ऐसे खाद्य पदार्थों से अवगत रहें और अपने नाश्ते के मेनू को हेल्थी बनाएं। यहां आहार विशेषज्ञों द्वारा खाली पेट न खाने के लिए दिए गए खाद्य पदार्थों की एक सूची दी गई है।

सुबह के नाश्ते में इन फ़ूड आइटम्स से बनाएं दुरी

खट्टे फल: खट्टे फलों में फ्रूट एसिड होते हैं। जब ये एसिड खाली पेट में प्रवेश करते हैं, तो वे सीने में जलन पैदा कर सकते हैं। इसलिए अगर भोजन के लंबे समय बाद इसे खाया जाए, तो व्यक्ति को गैस्ट्राइटिस और पेट के अल्सर का खतरा होता है।

सोडा: खाली पेट ठंडे सोडा ड्रिंक्स का सेवन करने से पेट में रक्त के प्रवाह को कम करते हुए म्यूकोसल मेम्ब्रेन को नुकसान हो सकता है। इससे पाचन प्रक्रिया धीमी हो सकती है और पेट में कठिनाई हो सकती है।

मसालेदार भोजन: मसालेदार भोजन पाचन तंत्र में जलन और क्षति पैदा करने के लिए जाना जाता है। ये ख़ासकर उन लोगों को तकलीफ पहुंचते है जिन्हें एसिडिटी की समस्या होती हैं।

खीरा और अन्य हरी सब्जियाँ: हरी सब्जियाँ और खीरा अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं। अगर खाली पेट इसका सेवन किया जाए तो इससे पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द और कड़वाहट हो सकती है।

टमाटर: टमाटर एक ऐसा फल है जिसमें उच्च स्तर का टैनिन होता है। टैनिन खाली पेट में अम्लता का कारण बनता है और यदि इस तरह से बार-बार सेवन किया जाता है तो इसके परिणाम और गैस्ट्रिटिस की उपस्थिति होती है।

फर्मेन्टेड दूध उत्पाद: दही जैसे प्रोडक्ट आमतौर पर प्रोबायोटिक्स से भरपूर होने के कारण ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ लेकर आते हैं। लेकिन अगर खाली पेट इसका सेवन किया जाए तो यह स्वस्थ बैक्टीरिया के संतुलन में हस्तक्षेप कर सकता है क्योंकि उत्पादित हाइड्रोक्लोरिक एसिड विनाशकारी होता है।

मिठाइयाँ: कैंडी या मिठाइयों जैसी वस्तुओं में चीनी का उच्च स्तर होता है और रक्त में इंसुलिन के स्तर में अचानक और तेज वृद्धि होती है। लंबे समय तक इसका अग्न्याशय पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

खमीर युक्त उत्पाद: बिस्कुट, पफ पेस्ट्री, सिरका जैसे खाद्य पदार्थों और बीयर और वाइन जैसे पेय पदार्थों में खमीर होता है जो पेट में काफी जलन पैदा कर सकता है और सूजन का कारण बन सकता है।

Share This Article