9वीं से 12वीं की अद्र्धवार्षिक परीक्षा, दो सेट में आएगा पेपर

By AV NEWS

बच्चों के साथ अभिभावक भी देख सकेंगे कॉपी

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा 9वीं से 12वीं की अद्र्धवार्षिक परीक्षा की गाइडलाइन जारी कर दी है। परीक्षा 6 दिसंबर से आयोजित की जाना है। इस परीक्षा के लिए राज्य स्तर से पेपर दो सेट में जारी किया जाएगा। इसके साथ परीक्षा का रिजल्ट घोषित किए जाने के बाद कॉपी बच्चों के साथ उनके अभिभावकों को दिखाई जा सकेगी यानि अभिभावक भी जान सकेंगे कि बच्चों ने कहां गलती की और कहां ठीक लिखा है। खास बात यह है कि इस रिजल्ट के अनुसार ही स्कूलों में वार्षिक परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। वार्षिक परीक्षा फरवरी माह में आयोजित की जाना है।

लोक शिक्षण संचालनालय ने परीक्षा कराए जाने की जो प्रक्रिया जारी की है उसके अनुसार राज्य से अद्र्धवार्षिक परीक्षा के लिए पेपर के दो-दो सेट विमर्श पोर्टल पर 1 दिसंबर को जिला शिक्षा अधिकारी के लॉग इन में उपलब्ध कराए जाएंगे। सभी प्रमुख विषयों के पेपर राज्य स्तर से ही उपलब्ध कराए जाएंगे। अन्य विषयों के पेपर जिला शिक्षा अधिकारी जिले के दो प्राचार्यों की समिति बनाकर 2-2 सेट योग्य शिक्षकों से तैयार करवाएंगे तथा मॉडरेट कराएंगे। नवीन व्यवसायिक शिक्षा के पेपर जिला स्तर पर ही तैयार किए जाएंगे।

शैक्षणिक कैलेंडर में नवंबर माह तक के कोर्स एवं माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी अंक योजना के अनुसार ही पेपर तैयार कराए जाएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी जिले के आधे स्कूलों में सेट ए और आधे स्कूलों में सेट बी भेजेंगे। परीक्षा से एक दिन पूर्व पेपर के सेट का रेंडम चयन करके स्कूलों को बोर्ड द्वारा आवंटित कोड का पेपर प्रत्येक पेज पर वाटर मार्क अथवा सील का प्रयोग करते हुए सील्ड लिफाफा तैयार कर प्राचार्यों को सौंपा जाएगा। पेपर की प्रिंटिंग में आने वाला खर्च प्राचार्यों से लिया जाएगा। परीक्षा के बाद कॉपियों का मूल्यांकन कराने के बाद 22 दिसंबर को पालक-शिक्षक संघ की बैठक आयोजित कर कॉपी विद्यार्थी तथा अभिभावकों को दिखाई जाएगी। विद्यार्थियों को उनकी गलतियां बताकर शंकाओं का समाधान किया जाएगा। रिजल्ट 30 दिसंबर तक विमर्श पोर्टल पर प्राचार्य के लॉग-इन से अपलोड किए जाएंगे।

शिक्षक अपने सामने कराएंगे पेपर की फोटोकॉपी
इस बार अद्र्धवार्षिक परीक्षा में पेपरों की गोपनीयता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसलिए स्कूल के शिक्षक की ड्यूटी रहेगी कि वह अपने सामने ही पेपर की फोटाकॉपी कराएगा। फोटोकॉपी कराते समय यह भी ध्यान रखना पड़ेगा कि पेपर को स्कैन ना किया जाए और न ही उसे कंप्यूटर में सेव किया जाए।

Share This Article