उज्जैन:वैक्सीन 120, लगवाने वालों की संख्या 240

By AV NEWS

टोकन बांटना पड़ रहे लोगों को, लोहारपट्टी सेंटर पर नंबर को लेकर हुआ विवाद

उज्जैन।एक ओर सरकार कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिये जागरूकता अभियान चला रही है, लेकिन सेंटरों पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की आपूर्ति नहीं होने के कारण अनेक स्थानों पर विवाद की स्थिति बन रही है। सुबह लोहारपट्टी नानाखेड़ा वैक्सीनेशन सेंटर पर 240 से अधिक लोग कोरोना वैक्सीन लगवाने पहुंचे, जबकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा मात्र 120 डोज ही उपलब्ध कराये गये जिससे लोग आक्रोशित हो गये। सेंटरों पर अब टोकन बांटना पड़ रहे हैं।

पिछले 15 दिनों से वैक्सीन की कमी के कारण जिला टीकाकरण विभाग द्वारा अलग-अलग तरीके अपनाकर वैक्सीनेशन कार्य कराया जा रहा है। दो दिन पहले तक जहां लोगों को सिर्फ दूसरा डोज ही लगाया जा रहा था तो आज सुबह से मुख्यालय ने पहला और दूसरा दोनों डोज लगाने के आदेश जारी कर दिये, जबकि पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध नहीं कराया गण। परिणाम यह निकला कि शहर के वैक्सीनेशन सेंटरों पर पहला और दूसरा डोज लगवाने के लिये सुबह से लोगों की कतारें लग गईं। सेंटरों पर सीमित संख्या में वैक्सीन होने और लोगों की संख्या अधिक होने के कारण टोकन बांटना पड़े। जिन लोगों को टोकन नहीं मिले उनमें आक्रोश व्याप्त हो गया और विवाद की स्थिति बनी। यहां तक कि लोहारपट्टी नानाखेड़ा स्थित वैक्सीनेशन सेंटर पर पुलिस को बुलाना पड़ा।

दो घंटों तक बैठे रहे लोग
कांताबाई निवासी नागेश्वर गली ने बताया कि सुबह 8 बजे वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने आये थे। यहां से टोकन देकर अपने नंबर पर बैठने को कह दिया गया। अभी 10 बज चुके हैं लेकिन हमारा नंबर नहीं आया। मंजूबाई निवासी वृंदावन कॅालोनी ने बताया कि वैक्सीन की कमी है तो इसकी जानकारी सार्वजनिक करना चाहिये। हम ढाई घंटे से अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन कोई सही जानकारी तक नहीं दे रहा।

उत्कृष्ट विद्यालय में भी हुआ विवाद
शास्त्री नगर स्थित उत्कृष्ट विद्यालय में भी महिलाओं के बीच वैक्सीनेशन को लेकर विवाद हो गया। अफसरों ने बताया कि शाम तक मुख्यालय के निर्देश थे कि बुधवार को सिर्फ सेकंड डोज लगाना हैं, इस कारण सेकंड डोज लगवाने वाले लोगों को टोकन बांट दिये थे, लेकिन रात में निर्देश बदल गये और पहला व दूसरा डोज लगाने के निर्देश मिले तब तक सेकंड डोज वालों को टोकन बांट चुके थे और पहला डोज लगवाने वाले भी आ गये इसी कारण विवाद की स्थिति बनी थी।

कब टोकन बंट गये पता ही नहीं चला
वैक्सीनेशन सेंटर कर्मचारी अनिता चौहान, मंगलम सिंदल दोनों आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने बताया कि 8.30 बजे से 9 बजे के बीच मौजूद लोगों को 120 टोकन बांटकर 9 बजे से वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू किया गया था। 9 बजे बाद आने वाले लोगों का कहना था कि हम सुबह से लाइन में खड़े हैं लेकिन कब टोकन बंट गये इसकी जानकारी किसी को नहीं।

वितरण अफसरों ने कहा 150 डोज भेजे, सेंटर के लोगों ने बताये 120
लोहारपट्टी नानाखेड़ा वैक्सीनेशन सेंटर पर सुबह 8 बजे से लोगों ने लाइन लगा ली थी। यहां पहुंचे लोगों की संख्या अधिक होने के कारण वैक्सीनेशन कर्मचारियों ने उन्हें टोकन बांट दिये। मित्र नगर स्थित वैक्सीन वितरण केन्द्र के अफसरों ने बताया कि हमारे क्षेत्र के प्रत्येक सेंटरों पर 150 वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है जबकि लोहारपट्टी वैक्सीनेशन सेंटर के कर्मचारियों ने बताया कि कुल 120 डोज मिले हैं इस कारण इतने ही लोगों को टोकन बांटकर वैक्सीन लगाई जा रही है। लोगों को पहला व दूसरा दोनों डोज लगा रहे हैं।

ऐसे लोग भी जिन्हें हाथोंहाथ लगाया टीका

एक ओर जहां कोरोना वैक्सीन का पहला व दूसरा डोज लगवाने के लिये सेंटरों के बाहर लोगों को दो से तीन घंटे इंतजार करना पड़ रहा है वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपना आधार कार्ड लेकर कतार के दूसरे रास्ते से पहुंचकर हाथोंहाथ कोरोना वैक्सीन लगवा रहे हैं।

गुरुवार से पर्याप्त स्टाक मिलना संभव
वैक्सीन की कमी पहले से चल रही थी। मुख्यालय से कोविशिल्ड का पहला व दूसरा डोज लगाने के आदेश मिले इस कारण बुधवार सुबह से सभी सेंटरों पर दोनों डोज लगाना शुरू किया गया है, सुबह सभी सेंटरों को 150 डोज उपलब्ध कराये गये हैं। संभवत: दोनों डोज लगाने की खबर मिलने के बाद लोगों की सेंटरों पर भीड़ बढ़ी और इस कारण कुछ जगह विवाद की स्थिति बनी है। गुरुवार से पर्याप्त वैक्सीन का पर्याप्त स्टाक मिलने की संभावना है जिससे स्थिति सुधरेगी।
डॉ. के.सी. परमार, जिला टीकाकरण अधिकारी

Share This Article