उज्जैन:6th से 8th तक के स्कूल भी खुले

By AV NEWS

6टीं से 8वीं तक के स्कूल भी खुले, 50प्रतिशत उपस्थिति के कारण सप्ताह में तीन दिन ही पढ़ाई कर सकेंगे विद्यार्थी

पेरेंट्स की सहमति के साथ ही मिलेगा प्रवेश, स्टाफ की कमी से जूझ रहा ढांचा भवन स्कूल

उज्जैन।जिले में कोरोना संक्रमण काल के कारण 17 माह के बाद आज से शासकीय और निजी स्कूल फिर खुले। अब कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए, 50 प्रतिशत उस्थिति के साथ रोजाना क्लासेस लगेगी। जिसमें 9 वीं से 12वीं के साथ 6वीं और 8वीं कि कक्षाएं भी लगेगी। स्कूल में आने के लिए बच्चों को पेरेंट्स से लिखित में सहमति लाना अनिवार्य होगी। जिले में कुल 730 प्राथमिक और माध्यमिक शासकीय और अशासकीय स्कूल है। जिसमें पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की संख्या एक लाख से अधिक हैं।  जिन्हें खोलने की भी अनुमति मिल गई हैं।

जिले के सभी शासकीय प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में बच्चों को अभी तक ऑनलाइन ही पढ़ाया जा रहा था। अब रोजाना क्लासेज लगेगी। लेकिन 50 प्रतिशत क्षमता के साथ एक विद्यार्थी सप्ताह में तीन दिन ही आ सकेंगा, बाकी शेष दिन ऑनलाइन क्लासेस लगेगी। शिक्षकों को भी कोरोना गाइड लाइन का पालन करना पड़ेगा, शिक्षकों को कम से कोरोना का एक डोज लगाना अनिवार्य होगा। अभिभावकों की सहमति के साथ ही बच्चें क्लास में उपस्तिथ हो सकेंगे।

483 बच्चों पर केवल 5 शिक्षक, उनके बैठने के लिए कमरों की भी कमी
वर्तमान समय में शासकीय ढांचा भवन स्कूल स्टाफ की कमी से जूझ रहा है, यहां की हालत यह है कि कक्षा 9 से 12 तक कुल 483 बच्चों पर केवल 5 शिक्षक है। वहीं यहां कमरों की भी कमी है, जिसके कारण बच्चों को दो शिफ्ट में बुलाना पड़ रहा है। इस सम्बंध में स्कूल प्राचार्य पदम् सिंह चौहान बताते है कि वर्तमान समय में यहां शिक्षक स्टाफ के साथ अध्ययन कमरों की भी कमी है। यहीं वजह है कि हमें 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को सुबह 7.30 से 12 और 6वीं से 8वीं तक के बच्चों को 12.20 से 5 बजे बुलाना पड़ रहा है।

Share This Article