क्‍या हैं गर्भावस्‍था में चुकंदर खाने के फायदे और नुकसान

By AV NEWS

गर्भावस्था के दौरान खाने-पीने में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन न केवल गर्भवती महिला के लिए बल्कि बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक माना जाता है। ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से खाने की सलाह दी जाती है, जबकि कई चीजों से परहेज किया जाता है। ऐसी ही एक सब्जी है जिसे सलाद या स्मूदी के रूप में आहार में शामिल किया जाता है वह है चुकंदर। बहुत से लोग गर्भावस्था के दौरान चुकंदर खाने से हिचकिचाते हैं।

लेकिन आपको बता दें कि चुकंदर गर्भावस्था के दौरान न सिर्फ खून बढ़ाने का काम करता है बल्कि बच्चे के विकास में भी मदद करता है। चुकंदर में उच्च मात्रा में नाइट्रेट होते हैं जो गर्भावस्था में फायदेमंद हो सकते हैं। गर्भवती महिला के लिए चुकंदर का सेवन करते समय इसकी मात्रा पर ध्यान देना जरूरी है। अधिक चुकंदर खाने से मां और बच्चे को भी नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं गर्भावस्था के दौरान चुकंदर खाने के फायदे और नुकसान के बारे में।

गर्भावस्था के दौरान चुकंदर खाने के फायदे

  • गर्भावस्था के दौरान हार्मोन आपके पाचन को सुस्त बना सकते हैं। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपको नियमित रूप से गर्भावस्था के कब्ज को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • एनीमिया गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करने वाली सबसे आम बीमारियों में से एक है। गर्भावस्था के दौरान कच्ची चुकंदर खाने से अधिक रक्त उत्पन्न करने में मदद मिलती है क्योंकि यह सब्जी आयरन से भरपूर होती है।
  • गर्भवती महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस का अधिक खतरा होता है – एक ऐसी स्थिति जो हड्डियों को भंगुर और कमजोर बनाती है। चुकंदर में सिलिका और कैल्शियम का अच्छा हिस्सा होता है, जो आपके दांतों और हड्डियों को मजबूत रख सकता है।
  • चुकंदर में सिलिका की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर को मैग्नीशियम और कॉपर जैसे खनिजों का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम भी होता है, जो गर्भवती महिलाओं को दांतों के डीकैल्सीफिकेशन से निपटने में मदद कर सकता है।

गर्भावस्था के दौरान चुकंदर खाने के नुकसान

  • जैसे ही वे मिट्टी में उगाए जाते हैं, वे टोक्सोप्लाज्मा गोंडी से संक्रमित होने की संभावना रखते हैं। टोक्सोप्लाज्मोसिस परजीवी टोक्सोप्लाज्मा के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप गर्भावस्था की जटिलताएं हो सकती हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को चुकंदर को खाने से पहले हमेशा सावधानी से धोना चाहिए, खासकर अगर इसे कच्चे रूप में खाया जाए
  • चुकंदर के रस में एंटीऑक्सिडेंट जैसे कई यौगिक होते हैं जो इसे गर्भवती महिला के स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी बनाते हैं। हालाँकि, इन लाभों का आनंद सभी नहीं उठा सकते हैं। कई महिलाएं त्वचा पर चकत्ते, पित्ती, खुजली, ठंड लगना और यहां तक ​​कि बुखार जैसी एलर्जी से पीड़ित होती हैं।
  • चुकंदर में उच्च मात्रा में ऑक्सालेट होते हैं जो हमारे सिस्टम में अतिरिक्त एसिड बनाते हैं। बहुत अधिक यूरिक एसिड खतरनाक है क्योंकि यह गाउट का कारण बनता है, जिससे अत्यधिक जोड़ों में दर्द, चमकदार लाल जोड़ और तेज बुखार होता है।
  • गर्भवती महिलाओं को आदर्श रूप से आधा चुकंदर और एक सेब से बना जूस पीना चाहिए, जो सेवन करने के लिए एक सुरक्षित मात्रा है। लेकिन यह सामने आया है कि अधिक मात्रा में चुकंदर का जूस पीना शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि इसका सेवन बंद करने के बाद मां को माइग्रेन हो सकता है।
Share This Article