चमकती त्वचा चाहते हैं? तो अपनाएं ये तेल

By AV NEWS

त्वचा को हेल्दी रखने के लिए आप कई तरह के घरेलू नुस्खे, क्रीम, लोशन का इस्तेमाल करते होंगे, पर क्या कभी आपने खास तरह के ऑयल यानी तेल का त्वचा पर इस्तेमाल किया है? कुछ नेचुरल ऑयल्स या तेल ऐसे हैं, जो त्वचा को मुलायम बनाते हैं। स्किन से संबंधित सभी समस्याओं को दूर करते हैं और त्वचा पर गजब का निखार लाते हैं।

ऐसे में अगर आप स्किन नेचुरल तरीके से यंग और ग्‍लोइंग बनाना चाहते हैं तो फेशियल ऑयल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. यहां हम आपको बताते हैं कि आप किन फेशियल ऑयल की मदद से स्किन की खूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं.

नारियल का तेल

नारियल का तेल आसानी से त्वचा में समा जाता है और कई स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है, जिसमें विटामिन ई और के, साथ ही इसके एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण शामिल हैं। एक बड़ा अपवाद? कोकोआ मक्खन के साथ, नारियल का तेल ब्रेकआउट का कारण बन सकता है।

जोजोबा तैल

जोजोबा के पौधे में कई तरह के उपचार गुण होते हैं और इसका तेल आपकी त्वचा की दिनचर्या के लिए जरूरी है। यह आश्चर्य तेल एक के रूप में जाना जाता है और इसलिए इसका उपयोग त्वचा को मॉइस्चराइज करने, जीवाणु संक्रमण, मुँहासा और रूसी को रोकने के लिए किया जा सकता है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल आम तौर पर एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर नहीं करता है, जैतून के तेल में विटामिन ए, डी, ई और के होते हैं यह पूरे शरीर के अनुप्रयोग के लिए एक अच्छा विकल्प है। आप एक ऐसे क्लीन्ज़र के लिए जैतून का तेल क्लींजर या साबुन का बार भी आज़माना चाह सकते हैं जो आपकी त्वचा को रूखा न बनाए।

बादाम तेल

बादाम का तेल विटामिन ई, जिंक, प्रोटीन और पोटेशियम जैसे स्वास्थ्य लाभों से भरा होता है। इसमें जैतून के तेल और शिया बटर की तुलना में हल्का बनावट है, जो कई लोगों को चेहरे पर उपयोग करने के लिए आकर्षक लगता है। मीठे बादाम के तेल से एलर्जी हो सकती है, इसलिए अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो वह इससे बचने की सलाह देती हैं

गुलाब के बीज का तेल

गुलाब के बीज का तेल गुलाब के बीज से निकाला जाता है और आपकी त्वचा को यह पसंद आएगा – यह संवेदनशील त्वचा के लिए भी काफी कोमल है यह एक सूखा तेल है, तेजी से अवशोषित होता है और आपकी त्वचा को चिकनी, मुलायम और खुली छोड़ देगा।

Share This Article