ICC Rules Changes: क्रिकेट के 9 नए नियम

By AV NEWS

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के नए नियम 1 अक्टूबर से प्रभावी हैं। नए नियमों को हाल ही में BCCI अध्यक्ष और भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाली ICC मुख्य कार्यकारी समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था। यहां हम बता रहे हैं कि जो नौ अहम नियम बदल गए हैं, उनका खेल पर क्या असर होगा और क्या थे पुराने नियम?

आज से बदल जाएंगे ये नियम:

कैच आउट: यदि बल्लेबाज आउट हो जाता है, तो नया बल्लेबाज स्ट्राइक पर आएगा। भले ही बल्लेबाज कैच लेने से पहले एक-दूसरे को क्रॉस कर चुके हों।

लार पर प्रतिबंध: गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर रोक। कोरोना महामारी के बाद सुरक्षा के मद्देनजर इसे लाया गया था। अब इसे स्थायी रूप से लागू कर दिया गया है।

स्ट्राइक के लिए घटाया एक मिनट: अब विकेट गिरने के बाद नए बल्लेबाज को टेस्ट और वनडे मैचों में दो मिनट के अंदर स्ट्राइक लेने के लिए तैयार रहना होगा, जबकि टी20 में इस बार को 90 सेकेंड से पहले रखा गया है.

पिच से बाहर जाने वाली गेंद पर कोई रन नहीं दिया जाएगा: अगर कोई बल्लेबाज गेंद को खेलने की कोशिश करते हुए पूरी तरह से पिच से बाहर चला जाता है, तो वह गेंद डेड बॉल होगी और बल्लेबाज को कोई रन नहीं मिलेगा। इसके अलावा कोई भी गेंद जो बल्लेबाज को पिच छोड़ने के लिए मजबूर करती है उसे भी नो बॉल कहा जाता है।

क्षेत्ररक्षक के अनुचित व्यवहार के लिए 5 रन का जुर्माना: यदि कोई क्षेत्ररक्षक जानबूझकर एक अनुचित कार्य करता है, तो गेंदबाज गेंद फेंकता है, अंपायर उस गेंद को एक मृत गेंद और बल्लेबाजी टीम को दंड के रूप में पांच रन दे सकता है।

रन आउट: यदि कोई गेंदबाज गेंद को फेंकने से ठीक पहले नॉन-स्ट्राइक पर खड़े बल्लेबाज को आउट कर देता है, तो इसे रन आउट (पहली मांकडिंग) माना जाता है।

स्लो ओवर रेट: टी20 क्रिकेट में स्लो ओवर रेट के लिए पेनल्टी का नया प्रावधान पेश किया गया है। इसे 2023 विश्व कप के बाद वनडे में भी लागू किया जाएगा।

इस नियम के मुताबिक गेंदबाजी करने वाली टीम को अपना आखिरी ओवर तय समय के अंदर शुरू करना होता है। अगर कोई टीम अपना आखिरी ओवर समय पर शुरू नहीं कर पाती है तो उस समय सीमा के बाद जितने भी ओवर होते हैं। इनमें एक फील्डर को बाउंड्री से हटाकर तीस गज के दायरे में रखना होता है।

हाइब्रिड पिच: उपरोक्त नियमों के अलावा, महिला और पुरुष वनडे और टी20 मैचों के लिए खेलने की स्थिति में संशोधन किया जाएगा ताकि दोनों टीमों के सहमत होने पर हाइब्रिड पिचों का इस्तेमाल किया जा सके। वर्तमान में, हाइब्रिड पिचों का उपयोग केवल महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में ही किया जा सकता है।

गेंदबाजी करने से पहले कोई रनआउट नहीं: पहले नियम था कि अगर कोई बल्लेबाज गेंद को खेलने से पहले क्रीज से बाहर आ जाता है, तो गेंदबाज उसे फेंक कर आउट कर सकता है, लेकिन अब इस नियम को हटा दिया गया है।

अगर कोई गेंदबाज ऐसा करने की कोशिश करता है तो उस गेंद को डेड बॉल घोषित कर दिया जाएगा। इससे बल्लेबाजों को अपनी क्रीज का खुलकर इस्तेमाल करने की आजादी मिलेगी।

Share This Article