Winter Season में बच्‍चे नहीं पड़ेंगे बीमार, तो डाइट में शामिल करें ये 6 सुपरफूडस, इम्यूनिटी होगी मजबूत

By AV NEWS

ठण्ड का मौसम बहुत सी बीमारियोँ को निमंत्रण देता है। हर साल जाड़े में लाखों माँ-बाप बच्चों की बीमारियोँ को ले के परेशान हो जाते हैं। गर्मियां, बरसात या फिर सर्दियां हों मौसम बदलते समय बच्चों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि वह अपनी केयर नहीं कर पाते. सर्दियों में ज्यादातर बच्चों को खांसी-सर्दी, बुखार आदि की समस्या होती है. दरअसल, बच्चों के शरीर में कीटाणु जल्दी प्रवेश करते हैं. साथ ही बच्चों में रोगों से लड़ने की क्षमता बहुत कम होती है.

छोटे बच्चों की इम्यूनिटी कम होती है और बदलते मौसम के साथ यह और कमजोर होने लगती है। हमेशा से कमजोर इम्यूनिटी वाले बच्चे ज्यादा बीमार पड़ते हैं। यही कारण है कि बच्चे सर्दियों में बहुत जल्दी बीमार पड़ते हैं। बच्चों को रोकना तो मुश्किल है, लेकिन उनकी डाइट में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं, जो उन्हें बीमार पड़ने से बचा सकती है। इस लेख में 6 ऐसे फूड्स को बच्चों की इम्यूनिटी को स्ट्रांग करके उन्हें सर्दियों में बीमार पड़ने से रोकती है।

गुड

गुड बच्‍चों के शरीर को गर्म करता है. यह शरीर की इम्‍यूनिटी को भी बूस्‍ट करता है. इसके सेवन से आयरन की कमी नहीं होती और खांसी, सर्दी नहीं होती. अगर आप बच्‍चों को गुड़ के साथ अदरक दें तो उन्‍हें कफ की समस्‍या नहीं होगी और वे हेल्‍दी रहेंगे.सर्दियों में बच्चों के लिए गुड़ भी बेहद फायदेमंद रहता है। गुड़ को तेजी से इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स में से एक माना जाता है। अदरक या सौंफ के साथ गुड़ खाने से सेहत को बहुत फायदा होता है। यह सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म भी रखता है।

आवंला

आवंला में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. यह हर किसी में इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. समें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। आंवला बहुत पौष्टिक है स्वाद के लिए इसमें थोड़ा नमक और हल्दी डालें, ये बच्चों को बहुत पसंद आएगा. और इसे आप कैंडी के रूप में बच्‍चों को दे सकते हैं। यह इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है जिससे जुकाम, फ्लू और खांसी से लड़ने में मदद मिलती है।

शकरकंद

शकरकंद अपने नाम की तरह ही मीठा होती है और यही वजह है कि अधिकतर बच्चों को यह पसंद होती है. इससे भरपूर फाइबर, कैल्शियम और विटामिन ए मिलता है. शकरकंद खाने से बच्चों को भरपूर एनर्जी मिलती है और यही कारण है कि यह सेहत के लिए लाभदायक साबित होती है. इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है, क्योंकि यह विटामिन ए का एक बढ़िया श्रोत माना जाता है.बच्चों को खाने में शकरकंद और आलू जरूर खिलाने चाहिए.

दूध

बच्चे के विकास के लिए दूध बहुत जरूरी है. जो बच्चे सही मात्रा में दूध पीते हैं उनके शरीर कैल्शियम और विटामिन्स की कमी नहीं होती है. दूध में फास्फोरस और कैल्शियम होता है, जिससे हड्डियां, नाखूनों और दांत स्वस्थ बनते हैं. दूध से विटामिन डी की कमी भी पूरी होती है. दूध को बच्चों के लिए कंप्लीट भोजन माना जाता है. अगर इसके साथ बादाम ​पीसकर खिलाए जाए तो बच्चे के शरीर को गर्माहट मिलेगी। बादाम की तासीर गर्म होती है। साथ ही इसमें विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स भी बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। ड्राई फ्रूट्स बच्चे को पोषण प्रदान करने के साथ-साथ उसे मौसमी बीमारियों से दूर रखे में भी मदद करते हैं। ड्राई फ्रूट्स में विटामिन, फैट और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। सर्दियों में बच्चों को बादाम, काजू, अखरोट और अंजीर जैसे ड्राई फ्रूट्स खिलाएं। इससे उनके शरीर को एनर्जी मिलेगी और बीमारियों से बचाव भी होगा। बच्चों के शारीरिक मानसिक विकास में मदद मिलती है

मौसमी फल और सब्जियां

सर्दियों में बच्चों की डाइट में मौसमी फल और सब्जियां भी जरूर शामिल करें। फल और सब्जियों में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाते हैं। एक साल के बाद ही बच्चों को थोड़ा-थोड़ा करके मौसमी फल व सब्जियां खिलाना शुरू कर दें। और साथ ही उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है। बच्‍चों के आहार में इन हरी सब्जियों को शामिल करें। ये खाने का पचाने में भी मदद करते हैं। इसलिए सर्दी में जल्दी पचने वाला आहार अपने बच्चे के भोजन में शामिल करें, साथ ही उनको विटामिन सी युक्‍त फल और सब्जियां उनके आहार में शामिल करें।

Share This Article