महाकाल लोक से भी 1500 रुपए की रसीद मिल सकेगी, अब कुल 6 काउंटर हो गए

By AV NEWS

आम श्रद्धालुओं के लिए अब तक गर्भगृह से दर्शन की सुविधा नहीं

उज्जैन। श्री महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश के लिए मंदिर प्रबंध समिति ने महाकाल लोक में भी दो काउंटर खोल दिए है। अब 1500 रुपए की रसीद वाले कुल काउंटर की संख्या बढ़कर 6 हो गई है। इससे लंबी कतार भी नहीं लग पा रही है। लेकिन आम श्रद्धालुओं को गर्भगृह में प्रवेश की सुविधा अब तक मंदिर समिति ने शुरू नहीं की है। लंबे समय से यह सुविधा बंद हैं।

मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया महाकाल लोक नंदी द्वार पर दो और बड़ा गणेश मंदिर के पास प्रोटोकॉल कार्यालय पर चार काउंटर बनाए हैं। जहां से श्रद्धालु 1500 रुपए की रसीद लेकर गर्भगृह से दर्शन कर सकेंगे। पूर्व में प्रोटोकॉल कार्यालय पर ही एक ही काउंटर होने से श्रद्धालुओं को टिकट बनवाने के लिए परेशान होना पड़ता था। सोनी ने बताया कि बड़ा गणेश मंदिर के पास बनाए काउंटर पर धूप में श्रद्धालुओं को परेशान होना पड़ता है। इससे बचाव के लिए यहां पर शेड लगाए जाएंगे।

अलग-अलग समय तय किया जाएगा

सोनी ने बताया कि गर्भगृह में एक ही समय में अधिक श्रद्धालु नहीं पहुंचे। इसके लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया जाएगा। ताकि उसी समय में श्रद्धालु गर्भगृह में प्रवेश कर सकेंगे। इधर 1500 रुपए की टिकट से गर्भगृह में प्रवेश की व्यवस्था पर मंदिर समिति ध्यान दे रही हैं। लेकिन आम श्रद्धालु अब भी गर्भगृह से दूर हैं। उन्हें बाहर से ही दर्शन करना पड़ रहे हैं। पूर्व में गर्भगृह मंगलवार से शुक्रवार तक सभी श्रद्धालुओं के लिए खोला जाता था।

महाकाल लोक में दिसंबर से 5जी मोबाइल सेवा शुरू

उज्जैन। 5जी सेवा अभी केवल महाकाल लोक में शुरू होगी। इस महीने के अंत तक कंपनी यहां 5जी के लिए उपकरण लगाने का काम पूरा कर लेगी। दिसंबर के पहले-दूसरे सप्ताह तक यह सेवा शुरू हो जाएगी। हालांकि शहर में इसकी शुरुआत में तीन महीने से ज्यादा लग सकते हैं। मप्र में रिलायंस की 5जी सेवा की शुरुआत महाकाल लोक से शुरू करने की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने की थी। इसके बाद से टीम सक्रिय हो गई है। महाकाल मंदिर और महाकाल लोक का टीम लगातार दौरा कर रही है।

नेटवर्क तकनीकी टीम के सर्वे के बाद गुरुवार को कंपनी की निर्माण तकनीकी टीम ने कलेक्टर आशीष सिंह, एडीएम संतोष टेगोर, निगम आयुक्त रोशन सिंह, महाकालेश्वर मंदिर समिति प्रशासक संदीप सोनी व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की तथा बाद में महाकाल लोक का भ्रमण किया। तकनीकी अधिकारियों के अनुसार सेवा शुरू होने पर 5जी मोबाइल वाले ही लाभ ले सकेंगे। मंदिर समिति की भी ऑनलाइन सेवा की गुणवत्ता बढ़ेगी।

Share This Article