पहली बार गेहूं की फसल पर इल्ली, किसान भी आश्चर्य में

By AV NEWS

फसल बचाने के लिए कर रहे हैं तरह-तरह के जतन

किसान संघ का आरोप- कृषि विभाग के अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान…..

उज्जैन।ऐसा पहली बार हो रहा है कि गेहूं की फसल में इल्ली का प्रकोप नजर आया है। इससे परंपरागत खेती किसानी करने वाले किसान भी आश्चर्य में है। दरअसल पहले ऐसा कभी हुआ ही नहीं है। बहरहाल जिले में हजारों हेक्टेयर गेहूं की फसल पर इल्ली पडऩे की खबर है और फसल संकट में आ गई है। इससे किसानों की चिंता बढ़ रही है और वे फसल बचाने कर रहे तरह-तरह के उपाए कर रहे हैं।

भारतीय किसान संघ का कहना है कि जिले में गेहूं की फसल पर इल्लीयां नजर आ रही है, लेकिन कृषि विभाग अधिकारियों ने अभी तक कोई सुध नहीं ली।

भारतीय किसान संघ उज्जैन तहसील के अध्यक्ष मानसिंह चौधरी ने बताया कि गेहूं की फसल में इल्ली कभी नहीं लगती है और न ही इस फसल में दवाओं का छिड़काव किया जाता था, लेकिन इस बार मौसम में बदलाव के कारण यह स्थिति निर्मित हो रही है।

उज्जैन में भी गेहूं की फसल पर इल्ली का हमला हुआ है। किसान अपनी मर्जी से दवाई छिड़क कर फसल बचाने की कोशिश में जुटा हुआ है। वहीं, कृषि विभाग का अमला अभी तक खेतों तक नहीं पहुंचा हैं। बता दें कि सरकार ने कृषि विभाग में अधिकारियों की नियुक्ति इसीलिए ही की है कि वे समय-समय पर किसानों को फसल के बचाव और कीट प्रकोप के समय उचित मार्गदर्शन दें।

बता दें कि समय-समय पर कृषि विभाग के अधिकारी और कर्मचारी गांव का दौरा कर किसानों को फसल सुरक्षा के रखरखाव की जानकारी देते हैं। साथ ही फसलों में कब कौन सी खाद और दवाई डालनी है, इसके लिए भी किसानों को सलाह देते है। वर्तमान में फसलों में इल्ली का प्रकोप है, फसल को बचाने के लिए गांव-गांव दौरा भी करें, लेकिन अभी तक कृषि विभाग ने कोई सलाह जारी नहीं की।

अब तक ऐसा कोई मामला नहीं… इल्ली के प्रकोप के बारे में जब कृषि विभाग के उपसंचालक आर पी एस नायक से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि जब इस प्रकार का कोई मामला कृषि विभाग के सामने नहीं आया है। ऐसा कोई मामला आता है तो हम कृषकों को इल्लियों से बचाव के उपाय और दवाई की जानकारी देंगे।

कीटनाशक दवाओं के छिड़काव का भी असर

किसान चना, मसूर, बटरी में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कर रहे हैं, जिससे इन फसलों के कीट गेहूं की फसल पर पहुंचने लगे हैं। यह कारण भी गेहूं में इल्ली लगने का हो सकता है।

आसमान पर बादल छाने से बढ़ती है इल्ली

आसमान पर बादल छाने की स्थिति में इल्ली का प्रकोप ज्यादा हो जाता है। कुछ दिनों से आसमान पर बादल भी छा रहे हैं, जिससे अन्य फसलों पर भी इल्ली बढ़ रही है। ठंड में इल्ली कम हो जाती है।

Share This Article