साइबर ठग दोपहर में शिकार तलाशने लगते हैं

By AV NEWS

साइबर ठग दोपहर में शिकार तलाशने लगते हैं

पुलिस के साइबर क्राइम सेल का विश्लेषण

उज्जैन। पुलिस के साइबर क्राइम सेल ने उज्जैन सहित प्रदेश के १२ शहर में साइबर क्राइम की शिकायतों का एक खास विश्लेषण किया है। इसमें बड़ा निष्कर्ष निकला है कि साइबर ठग दोपहर के समय शिकार तलाशने लगते हैं। इसी अवधि में ठगी के लिए फोन लगाते है।

अब तक कहा जाता रहा है कि अपराध की दुनिया रात को जवां होती है…लेकिन साइबर अपराध के दौर में यह कहावत गलत साबित होने लगी है।

प्रदेश सहित गुजरात, राजस्थान में साइबर ठग दोपहर 12 के आसपास ज्यादा सक्रिय होते हैं। जबकि रात 9 बजे के बाद साइबर ठगी के लिए हमलों में कमी आ जाती है। यह निष्कर्ष पुलिस साइबर क्राइम सेल की ओर से पिछले एक साल में हुए साइबर अपराध को लेकर बनाई एक विश्लेषण रिपोर्ट में निकला है।

अपराध के तरीके लेकर बनाई रिपोर्ट….साइबर सेल ने अपराध के तरीके लेकर बनाई रिपोर्ट में १४ शहरों को शामिल किया है। इनमें उज्जैन, इंदौर,भोपाल, विदिशा, बैतूल, मंदसौर, ईंटखेड़ी, नरेला, दामोदर, सीहोर, दतिया, रायसेन और राजस्थान का अजमेर, गुजरात का वलसाड शामिल हैं।

हेल्पलाइन नं. पर आने वाली शिकायत का विश्लेषण किया। इस रिपोर्ट के आधार पर यह पता लगाने की कोशिश कीकि किस समय इन साइबर ठग के फोन आए हैं।

साइबर सेल ने अपनी रिपोर्ट में हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों को शामिल किया है, इसके तहत एक साल में करीब 849 शिकायतें हेल्पलाइन में दर्ज की गई हैं।

Share This Article