26 जनवरी को होगी भारत की पहली नेजल वैक्सीन की लॉन्चिंग

By AV NEWS

नई दिल्ली। भारत बायोटेक 26 जनवरी को अपनी इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन लॉन्च करेगी, जो भारत में अपनी तरह का पहली वैक्सीन है। कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। वे भोपाल में इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल में बोल रहे थे।

फेस्टिवल में शामिल हुए कृष्णा एला ने स्टूडेंट्स से बातचीत करते हुए कहा कि मवेशियों में लंपी त्वचा रोग के लिए स्वदेशी टीका लंपी-प्रोवैकइंड भी अगले महीने लॉन्च हो सकता है। कंपनी ने दिसंबर 2022 में बताया था कि वह अपनी इंट्रानेजल वैक्सीन सरकार को 325 रुपये प्रति शॉट और निजी टीकाकरण केंद्रों को 800 रुपये प्रति शॉट के हिसाब से बेंचेगी।

नेजल वैक्सीन को कोवैक्सिन बनाने वाली हैदराबाद की भारत बायोटेक ने वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन  के साथ मिलकर बनाया है। नाक से ली जाने वाली इस वैक्सीन को बूस्टर डोज के तौर पर लगाया जा रहा है।

चीन में 80′ लोग हो चुके संक्रमित

चीन में कोरोना वायरस विकराल रूप धारण कर चुका है। आलम यह है कि यहां की आबादी का एक बड़ा हिस्सा संक्रमित हो चुका है। चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेशन के मुख्य महामारी विज्ञानी वू जून्यौ का कहना है कि चीन में अगले दो से तीन महीनों में दोबारा कोरोना संक्रमण बढऩे की संभावना बहुत कम है, क्योंकि 80 प्रतिशत लोग संक्रमित हो चुके हैं।

Share This Article