विद्युत कंपनी की व्यवस्था में बदलाव

By AV NEWS

विद्युत कंपनी की व्यवस्था में बदलाव

नए बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन सुविधा बंद…

उज्जैन।विद्युत वितरण कंपनी ने नए मीटर के लिए ऑफलाइन आवेदन की व्यवस्था को बंद कर दिया है। अब नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ताओं को आनलाइन ही आवेदन करना होंगा। दरअसल, ऑफलाइन आवेदन के बाद उपभोक्ता को नया कनेक्शन देने में एक से डेढ़ माह का समय लगता था।

इस प्रकार आवेदकों की लगातार बढ़ती पेंडेंसी और अनियमितता को ध्यान में रखते हुए विद्युत वितरण कंपनी ने ऑफलाइन व्यवस्था में बदलाव के साथ कागजी कार्रवाई में भी कमी की है। अब ऑनलाइन व्यवस्था में नए कनेक्शन की डिमांड हाथों-हाथ व चार दिनों के भीतर ही उपभोक्ता के घर नया मीटर उतारा जा रहा हैं।

बता दें कि विद्युत वितरण कंपनी ने ऑफलाइन आवेदन की व्यवस्था को बंद कर दिया है। नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऊर्जस पोर्टल शुरू किया है। इस पर आनलाइन आवेदन किए जाते हैं। अब एग्रीमेंट का फारमेट भी ऑनलाइन मिल जाएगा।

उपभोक्ता ऐसे कर सकते हैं आवेदन

नए कनेक्शन के लिए कंपनी ने ऊर्जस एप पर एक लिंक दी है। इस लिंक पर अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी, दस्तावेज सहित अन्य जानकारी भरनी होगी।

वैध कालोनी में नए कनेक्शन का आवेदन करने के बाद तत्काल डिमांड नोट मिल जाएगा। उसका आनलाइन भुगतान करना होगा। डिमांड नोट में लिखी रााशि का भुगतान वितरण केंद्र की पीओएस मशीन, एमपी आनलाइन पोर्टल, कियोस्क व खाते से आनलाइन कर सकते हैं। इसके बाद एनएससी एलटी पेंडिंग एप्लीकेशन उपलब्ध होगी।

दूसरा डिमांड नोट जारी होने के बाद राशि जमा करनी होगी। कर्मचारी की टेस्ट रिपोर्ट जमा होने के तत्काल बाद कनेक्शन मिल जाएगा।

उपभोक्ता को आवेदन करने में असुविधा हो रही है तो वितरण केंद्र का प्रभारी भी आवेदन कर सकता है।

शहर में हर साल बढ़ रहे दो हजार उपभोक्ता

शहर में हर साल नए उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ रही है। हर साल औसतन दो हजार नए कनेक्शन हो रहे हैं। कंपनी पश्चिम शहर संभाग के साथ पूर्व शहर संभाग में सबसे ज्यादा नई कालोनियां बस रही हैं।
शहर में वर्तमान में लगभग 1.25  लाख से अधिक उपभोक्ता हैं।

इनका कहना है

कनेक्शन लेने की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। अब उपभोक्ता को ऊर्जस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना पड़ रहा है। इसमें पहले ज्यादा समय लगता था। अब चार दिनों के भीतर ही उपभोक्ता के घर नया मीटर उतारा जा रहा है। – राजेश हारोड़े, कार्यपालन यंत्री विद्युत कंपनी उज्जैन

Share This Article