समय से पहले जन्मे बच्चे की देखभाल कैसे करें?

By AV NEWS

यदि आपके बच्चे का जन्म समय से पहले हुआ है, तो आप अस्पताल की पूरी सुरक्षा के बीच शिशु को घर ले जाने के बारे में चिंतित हो सकती हैं। हालाँकि, चिंतित होने का कोई कारण नहीं है क्योंकि शिशु की देखभाल करना लगभग एक बच्चे की देखभाल के समान है। समय से पहले पैदा हुए बच्चे वे नवजात शिशु होते हैं जिनका जन्म उनकी एक्सपेक्टेड तारीख से लगभग तीन सप्ताह पहले होता है। गर्भावस्था के 37वें सप्ताह की शुरुआत से पहले पैदा हुआ बच्चा नवजात कहलाता है। समय से पहले प्रसव नवजात शिशु के लिए जोखिम भरा होता है क्योंकि बच्चे को माँ के गर्भ में ठीक से बढ़ने और विकसित होने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता है। समय से पहले जन्मे नवजात शिशु, विशेष रूप से जिनका जन्म बहुत कम उम्र में हुआ हो, उनमें सांस लेने की तकलीफ, एपनिया, एनीमिया आदि जैसी समस्याएं होने का खतरा होता है।

समय से पहले जन्मे बच्चें को सँभालने का तरीका 

बच्चे को दूध पिलाना : एक माँ को आदर्श रूप से अपने बच्चे को स्तनपान कराना चाहिए। कुछ स्थितियों में, बाल रोग विशेषज्ञ माताओं को अपने बच्चों को फॉर्मूला दूध पिलाने की सलाह दे सकते हैं।

बच्चे को दूध पिलाने के शेड्यूल का पालन करना चाहिए : समय से पहले जन्मे बच्चे को प्रतिदिन 8-10 बार दूध पिलाने की जरूरत होती है। इसलिए, माताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपने बच्चों को नियमित रूप से दूध पिलाएं। 4 घंटे से अधिक का अंतराल नहीं दिया जाना चाहिए क्योंकि इससे निर्जलीकरण होने की संभावना बढ़ सकती है, जो खतरनाक हो सकता है।

बच्चे के साथ स्किन कांटेक्ट बनाएं : अपने नवजात शिशु को डायपर पहनाएं और उसे अपने ऊपर रखें और अपने आप को कंबल से ढक लें, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि बच्चा आपके शरीर से मजबूती से जुड़ा हुआ है।

शिशु के विकास पर नज़र रखें : समय से पहले जन्मे शिशुओं का विकास पूर्ण अवधि के शिशुओं की तुलना में अलग तरीके से होता है। शिशु के विकास की निगरानी के लिए बाल रोग विशेषज्ञ माता-पिता को एक अलग विकास चार्ट दे सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि बच्चा नींद की आवश्यकताओं को पूरा करता है : समय से पहले जन्मे बच्चे को बहुत अधिक नींद की आवश्यकता होती है। इसलिए, माता-पिता को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चा बिना किसी तकिये के सख्त गद्दे पर लिटाए। इसके अलावा बच्चे को हमेशा पीठ के बल ही सुलाना चाहिए।

पर्यावरण को साफ रखें : चूंकि समय से पहले जन्मे बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता घर आने के बाद भी पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाती है, इसलिए बच्चे को संक्रमण से बचाने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतना जरूरी है। यह देखना महत्वपूर्ण है कि सभी आगंतुक बच्चे को छूने से पहले अपने हाथ साबुन और गर्म पानी से धो लें।

Share This Article