CM शिवराज बनाएंगे ‘श्री हनुमान लोक’

By AV NEWS

CM शिवराज बनाएंगे ‘श्री हनुमान लोक’,जानें क्या-क्या होंगी सुविधाएं

श्री हनुमान लोक की रखी आधारशिला

मध्यप्रदेश में 55वें जिले की घोषणा की

छिंदवाड़ा दौरे पर आए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को मध्यप्रदेश में 55वें जिले की घोषणा की। उन्होंने कहा, ‘पांढुर्णा, नांदनवाड़ी और सौसर को मिलाकर नया जिला बनाया जाएगा।’ ये तीनों फिलहाल छिंदवाड़ा की तहसीले हैं। इससे पहले CM नागदा (उज्जैन) और पिछोर (शिवपुरी) को भी नया जिला बनाने की घोषणा कर चुके हैं। 13 अगस्त को 53वां जिला मऊगंज अस्तित्व में आ चुका है।

छिंदवाड़ा जिले के जामसांवली में हनुमान लोक बनने जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को इसकी आधारशिला रखी। सीएम जामसांवली मंदिर पहुंचे और श्रीमूर्ति अभिषेक पूजन के पश्चात हनुमान लोक का भूमिपूजन किया। आपको हनुमान लोक के बारे में खास बातें बताते हैं।

जामसांवली में हनुमान लोक का निर्माण लगभग 26.50 एकड़ भूमि में किया जायेगा। इसके प्रथण चरण में लगभग 35 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। मुख्य प्रवेश द्वार से प्रारंभ कर प्रथम प्रांगण में श्री हनुमान की बालरूप कलाओं (चिरंजीवी पथ) का चित्रण एवं कलाकृतियों के माध्यम से लगभग 90000 वर्ग फुट क्षेत्र मे किया जाएगा। द्वितीय प्रांगण में श्री हनुमान जी का भक्ति रूप का चित्रण मूर्तियां एवं कलाकृतियों के माध्यम से लगभग 62000 वर्ग फुट में विकसित किया जाएगा।

प्रवेश द्वार:- मुख्य प्रवेश द्वार मराठावाड़ा वास्तुकला से प्रेरित है। प्रवेश द्वार से मंदिर तक लगभग 500 मीटर लंबा चिरंजीवी पथ का निमार्ण प्रस्तावित है।

प्रशासिनक कार्यालय:- इस भवन में ट्रस्ट ऑफिस, कम्युनिटी सेंटर, जन सुविधाएं, टिकट कांउटर, कंट्रोल रूम प्रस्तावित है।

आयुर्वेदिक औषधालय:- लगभग 5000 वर्ग फुट क्षेत्रफल में आयुर्वेदिक चिकित्सालय का निर्माण प्रस्तावित है।

मुक्ताकाश मंच:- रामलीला एवं अन्य धार्मिक आयोजनों हेतु लगभग 12000 वर्ग फुट का ओपन एयर थियेटर तैयार किया जा रहा है, जो कि जलाशय के किनारे पर प्रस्तावित है।

दुकानें एवं फूड कोर्ट:- प्रसाद, पूजन सामग्री, माला/हार एवं भोजन व्यव्था हेतु लगभग 120 पक्की दुकानों का निर्माण प्रस्तावित है।

लैंडस्केपिंग:- मंदिर के समीप बहने वाली बरसाती नदी का सौंर्दयीकरण किया जाना प्रस्तावित है। श्रद्धालुओं के बैठने एवं अन्य धार्मिक कार्यक्रमों हेतु सुंदर लैंडस्केपिंग की जा रही है।

पार्किंग स्थल का विकास:- परिसर में लगभग 1.50 लाख वर्ग फुट का (400 चार पहिया एवं 400 दो पहिया) वाहनों की पार्किंग व्यवस्था की जा रही है।

स्थल एक अद्भुत श्री हनुमान मंदिर, जाम साांवली मध्य प्रदेश के प्राचीन क्षेत्र में दंडकारण्य सतपुड़ा पर्वत शृंखलाओं के बीच स्थित है, जो जाम नदी में सर्प नदी के संगम पर और सौनी गाांव, छापा में पीपल के पेड़ के बीच स्थित है।

नागपुर छिंदवाड़ा रोड़ से 15 किमी की दूरी पर स्थित है, जो नागपुर से 66 किमी दूर है, जहां सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है। सौंसर शहर के लिए रेल मार्ग भी उपलब्ध है। यह पर्यटकों एवां श्रद्धालुओं के लिए एक बहुत लोकप्रिय गंतव्य है। हनुमान जयंती जैसे त्योहारों के दौरान लाखों लोग आते हैं। हर वीकेंड पर भी भीड़ देखने को मिलती है।

Share This Article