भिया…गैस कनेक्शन में नाम बदलाना है, क्या करना पड़ेगा?

By AV NEWS

कई पत्नी तो कुछ मां के नाम चाहते हैं

लाड़ली बहना का प्रभाव: गैस एजेंसियों पर पहुंचने लगे लोग

जहां से लाड़ली बहना के फॉर्म भरे थे, वहीं गैस सिलेंडर के फॉर्म मिलेंगे

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:भिया…गैस कनेक्शन में नाम बदलाना है,क्या करना पड़ेगा..? इस तरह का प्रश्न शहर की लगभग हर गैस एजेंसी पर पूछे जा रहे है। कई पत्नी, तो कुछ मां के नाम गैस कनेक्शन चाहते है। दरअसल सीएम शिवराजसिंह चौहान ने 450 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर देने की घोषणा की है। उज्जवला योजना के साथ ही ऐसी लाड़ली बहनें जिनके स्वंय के नाम पर गैस कनेक्शन है उन्हें योजना का लाभ मिलेगा और उन्हें घरेलू गैस सिलेंडर 450 रुपए में मिलेगा।

सीएम की इस घोषणा के बाद गैस एजेंसियों पर नाम ट्रांसफर कराने के लिए पूछताछ करने के लिए आने वालों की संख्या बढ़ गई है। बड़ी संख्या में लोग नाम ट्रांसफर की जानकारी हासिल करने गैस एजेंसी पर पहुंच रहे हैं। गैस एजेंसी के कर्मचारियों से कोई बीवी के नाम पर गैस कनेक्शन कराने की जानकारी हासिल कर रहा है तो कोई मां के नाम पर गैस कनेक्शन ट्रांसफार्मर करने के लिए पूछताछ कर रहा है।

इस पर गैस एजेंसी संचालक बता रहे हैं कि सरकार की गाइड लाइन के हिसाब से ही काम होगा। फिलहाल जो दिशा निर्देश मिले हैं उसमें ऐसी लाड़ली बहने जिनके स्वयं के नाम पर गैस कनेक्शन हैं उन्हें 450 रुपए में सिलेंडर देना है। वर्तमान में गैस सिलेंडर के भाव 962 रु.50 पैसे हैं।

सिलेंडर लेते वक्त यह पूरी राशि चुकानी होगी। ४५० रु.कम होने के बाद की राशि महिलाओं के अकाउंट में आएगी। सिलेंडर की कीमतें बढऩे के साथ ही समय-समय पर राशि में बदलाव भी होता रहेगा। महीने में एक सिलेंडर लेने पर ही सब्सिडी मिलेगी। इसके लिए बैंक खाते की केवायसी भी आवश्यक होगी।

जहां से लाड़ली बहना के फॉर्म भरे थे, वहीं गैस सिलेंडर के फॉर्म मिलेंगे

450 रुपए में गैस सिलेंडर लेने के लिए महिलाओं को पंजीयन कराना होगा। इसके लिए उन सभी केंद्रों पर रजिस्ट्रेशन होगा। जहां मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का रजिस्ट्रेशन हुआ था। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पोर्टल पर उन्हीं का पंजीयन किया जाएगा जो महिला पूर्व से गैस कनेक्शनधारी है।

कंज्यूमर नंबर, एलपीजी आईडी, मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पंजीयन आईडी के जरिए पंजीयन होगा। पंजीयन के बाद जानकारी 25 सितंबर को पोर्टल प्रदर्शित की जाएगी। 1 सितंबर से गैस सिलेंडर 450 रु. में दिए जाएंगे। इसके लिए फॉर्म वहीं भरे जाएंगे जहां लाड़ली बहना के फॉर्म भरे गए थे।

इस संबंध में जिला खाद्य विभाग को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन और गैर पीएमयूवाई श्रेणी में एमएमएलबीवाई के अंतर्गत पंजीकृत ऐसी लाड़ली बहनें जिनके खुद के नाम पर कनेक्शन है वो लाभ ले सकेंगी। बहनों के पास एलपीजी कनेक्शन आईडी और लाड़ली बहना योजना का आईडी होना चाहिए।

केवायासी करना होगी

चिराग गैस एजेंसी के संचालक मुकेश गंगवार ने बताया कि सरकार की 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने की घोषणा के बाद नाम ट्रांसफर कराने के लिए पूछताछ करने आने वालों की संख्या बढ़ गई है। प्रदेश सरकार की घोषणा के बाद से ही इस तरह की भीड़ गैस एजेंसियों पर लग रही हैं। लोग सुबह से ही आ रहे हैं। नाम ट्रांसफर के लिए नए सिरे से केवायसी करना होगी। इसके लिए आधार कार्ड की फोटोकापी,बैंक पास की फोटोकापी और दो पासपोर्ट साइज फोटो देकर आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण करना होगी।

Share This Article