बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद है करंज का तेल

By AV NEWS

बालों की सही देखभाल न करने के कारण वह समय से पहले ही टूटने व झड़ने लगते हैं। इसके साथ ही, पोषण की कमी भी बालों को डैमेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यही कारण है कि आज अधिकतर लोग बालों की समस्याओं से परेशान हैं।

बालों की देखभाल ना की जाए तो यह सफेद होने लगते हैं, साथ ही डैंड्रफ की वजह से तेजी से झड़ने लगते हैं। लेकिन, प्रकृति ने हमें कई ऐसे उपहार दिए हैं, जिनसे बालों की समस्याओं को असानी से दूर किया जा सकता है। करंज के तेल से आप बालों की समस्याओं को असानी से दूर कर सकते हैं। आगे जानते हैं बालों पर करंज तेल के फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

करंज के तेल से बालों की समस्याओं को करें दूर 

स्कैल्प को पोषण प्रदान करें

बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए स्कैल्प का हेल्दी होना आवश्यक है। करंज तेल में लिनोलिक और ओलिक एसिड (फैटी एसिड) पाए जाते हैं, जो स्कैल्प को गहराई से पोषण प्रदान करते हैं। यह तेल स्केल्प को मॉइस्चर प्रदान करता है। साथ ही स्कैल्प को हाइड्रेट बनाता है। जिससे बालों की ग्रोथ तेजी से होती है।

ब्लड सर्कुलेशन को करें बेहतर

करंज तेल में करंजिन नाम का एक एंजाइम पाया जाता है, जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। इससे नए बाल आना शुरू करते है। साथ ही बालों तक पोषण और ऑक्सीजन पहुंचने लगती है। इससे बाल मजबूत और तेजी से बढ़ने लगते हैं।

डैंड्रफ को करें दूर

बालों की सही देखभाल न होने के कारण ड्रैंडफ की समस्या हो सकती है। करंज के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं, जो आपकी स्कैल्प से इंफेक्शन को दूर करते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी डैंड्रफ कुछ ही दिनों में साफ हो जाती है। साथ ही, यह तेल सिर की खुजली को भी कम करता है।

बालों के रोमों को मजबूत बनाएं

बालों के रोम कमजोर होने से आपको बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। करंज तेल के पोषक तत्व बालों की रोम को मजबूत करता हैं, जिससे उनके डैमेज होने की संभावना कम होती है। इस तेल के नियमित उपयोग से बालों का टूटना कम हो सकता है। साथ ही बाल मुलायम और सिल्की बनते हैं।

बालों का झड़ना कम करें

बालों के झड़ने का कारण तनाव, खराब आहार और हार्मोनल असंतुलन सहित विभिन्न कारक हो सकते हैं। करंज का तेल बालों की जड़ों को मजबूत करके, स्कैल्प को हेल्दी करता है। इससे बालों का टूटना व झड़ना कम हो सकता है। इसके पौष्टिक गुण बालों के हेल्दी बनाते हैं, जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है।

बालों की ग्रोथ के लिए करंज तेल का उपयोग कैसे करें –

  • एक बाउल में करीब दो चम्मच हल्का गुनगुना करंज का तेल लें।
  • इस तेल से करीब 10 से 15 मिनट सर्कुलर मोशन में सिर की मसाज करें।
  • मसाज के बाद करीब 2 घंटे तक बालों को न धोएं।
  • इसके बाद किसी भी माइल्ड शैंपू से बालों को साफ कर लें।
Share This Article