कक्षा 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए जारी किए प्रैक्टिस पेपर्स

By AV NEWS

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रैक्टिस पेपर्स जारी कर दिया है। इसके जरिए स्टूडेंट्स बोर्ड से संबंधित अलग-अलग विषयों की प्रैक्टिस कर सकेंगे।
सीबीएसई ने प्रैक्टिस पेपर्स अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए हैं। यहां से बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स इन प्रैक्टिस पेपर्स को डाउनलोड कर सकते हैं। प्रैक्टिस पेपर्स से स्टूडेंट्स को बोर्ड एग्जाम के पैटर्न के साथ मार्किंग स्कीम की जानकारी मिलेगी।

जिसके चलते वह अपने विषयों की तैयारी कर सकेंगे। साथ ही उन्हें आंसर राइटिंग को लेकर स्पीड एक्यूरेसी का भी पता चल सकेगा कि वह लांग और शॉर्ट आंसर को कितने शब्दों में कितनी देर में लिख सकते हैं? बोर्ड में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को स्कूलों में हफ्ते में तीन दिन इन प्रैक्टिस पेपर्स के माध्यम से तैयारी करने का मौका मिलेगा।

इससे वह बोर्ड एग्जाम में निर्धारित की गई समय-सीमा के अंदर प्रश्नों के उत्तर लिख सकेंगे। एक्सपर्ट के अनुसार प्रैक्टिस पेपर को सॉल्व करने वाले विद्यार्थियों को बोर्ड एग्जाम में निश्चित रूप से अच्छे अंक हासिल करने में मदद मिलेगी। दरअसल, बोर्ड परीक्षा फरवरी में प्रस्तावित है। अब ऐसे विद्यार्थियों के पास लगभग तीन माह का समय बचा है।

Share This Article