इन वास्तु नियमों का रखा ध्यान तो बेहतरीन होगी साल की शुरुआत

By AV NEWS

अब से कुछ ही दिनों में नए साल की शुरुआत होने वाली. ऐसे में हर व्यक्ति ये चाहता है कि साल का पहना दिन शुभ हो ताकि उसका पूरा साल खुशियों से भरा रहें. इसके अलावा घर में सुख-समृद्धि और शांति रहे, साथ ही परिवार के सभी सदस्यों का स्वास्थ्य भी फिट रहे. वास्तु शास्त्र के अनुसार नए साल को बेहतर करने के लिए वास्तु के कुछ उपायों को अपनाने चाहिए. इन वास्तु नियमों से आपको साल भर आर्थिक लाभ होगा साथ ही आपके घर में सुख-समृद्धि का वास भी होगा. तो आइए जानें आने वाले साल की बेहतर शुरुआत के लिए कुछ वास्तु टिप्स.

घर के मुख्य द्वार को रखें ऐसा

वास्तु अनुसार घर का मुख्य द्वार व्यक्ति के जीवन के सुख-समृद्धि से जुड़ा होता है. यदि आप नए घर का निर्माण करवा रहें है तो ध्यान रखें कि मुख्य द्वार के सामने कोई पेड़, बिजली का खंबा या तालाब न हो. कोशिश करें कि घर का मुख्य द्वार थोड़े बड़े आकार का हो. इसके अलावा कभी भी मेन गेट पर कचड़ा नहीं रखना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी कभी वास नहीं करती.

मोरपंख खरीदें

घर में मोरपंख रखना बहुत शुभ माना जाता है. क्योंकि मोर पंख भगवान श्रीकृष्ण से संबंधित है इसलिए मान्यता है कि इसको घर पर लगाने से दरिद्रता का नाश होता है और घर में सुख-शांति आती है. जीवन में आने वाली समस्याएं भी इससे दूर हो जाती हैं.

लाफिंग बुद्धा

वास्तु अनुसार घर में लाफिंग बुद्धा रखना बहुत शुभ माना जाता है. नए साल के अवसर पर घर में लाफिंग बुद्धा जरूर लाएं, क्योंकि मान्यता है कि इससे खुशियों आती हैं और परिवार के सभी सदस्यों में प्रेम भी बढ़ता है. लाफिंग बुद्धा को घर के ड्रॉइंग में रखना चाहिए.

एक्वेरियम रखना होता है शुभ

वास्तु अनुसार घर में एक्वेरियम रखने से शुभता आती है. इसके अलावा ये आपको और आपके परिवार को बुरी नजर से भी बचाता है. यदि आपके घर में एक्वेरियम नहीं है तो नए साल पर इसे लेकर आएं और घर के उत्तर दिशा में रखें. मान्यता है कि यह दिशा धन के देवता कुबेर की दिशा होती है.

कछुआ लाता है सुख-शांति

वास्तु अनुसार कछुए को सुख-शांति का प्रतीक माना गया है. अगर आपके घर में हर रोज लड़ाई-झगड़ा होते रहता है तो नए साल पर कछुए खरीदें. माना जाता है कि इससे घर में होने वाली कलह बंद हो जाती है और सुख-शांति का माहौल बना रहता है.

Share This Article