घर पर कौन सा पौधा लगाना शुभ और अशुभ?

By AV NEWS

वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों को घर में लगाना काफी शुभ माना गया है. इससे न सिर्फ वातावरण शुद्ध रहता है बल्कि घर का वास्तु दोष भी दूर होता है. .यूं तो वास्तु में कई पेड-पौधों के बारे में जिक्र किया गया है जैसे, तुलसी, केला, नीम, बरगद आदि. कहा जाता है कि इनमें देवी-देवताओं का वास होता है.

लेकिन अगर बात घर की हो तो, पेड़-पौधा लगाने से पहले आपको इनका चयन करते समय कुछ सावधानी जरूर बरतनी चाहिए. क्योंकि वास्तु में सभी पौधे को शुभ नहीं माना गया है. इसलिए आपको कुछ पेड़ को घर में लगाने से बचना चाहिए. तो चलिए जानते हैं घर के लिए कौन से पेड़-पौधे शुभ माने जाते हैं और कौन से अशुभ माने जाते हैं.

1. मनी प्लांट

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मनी प्लांट का पौधा लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार, मनी प्लांट शुक्र ग्रह का कारक है और शुक्र की उपस्थिति में पति-पत्नी के संबंध मधुर होते हैं. इसके साथ ही मनी प्लांट का पौधा घर में लगाने से आर्थिक स्थिति ठीक रहती है.

2. कांटेदार पौधे

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कांटेदार और दूध वाले पौधे नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि कांटे नेगेटिव एनर्जी पैदा करते हैं. हालांकि आप गुलाब जैसे कांटेदार पौधे घर में लगा सकते हैं.

3. बांस का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में बांस का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. फेंगशुई के अनुसार बांस के पौधे सुख व समृद्धि के प्रतीक होते हैं. इस पौधे को बहुत लकी माना जाता है और इसे घर में लगाने से पॉजिटिव एनर्जी बना रहता है.

4. घर या ऑफिस लगाएं ये फूल

घर या ऑफिस की पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ाने के लिए गुलदस्तों में रोज ताजे फूल लगाएं. फूलों के गुलदस्ते ताजगी व सौभाग्य की वृद्धि करते हैं. वहीं मुरझाए फूल और पत्तियां नेगेटिव एनर्जी उत्पन्न करती हैं.

5. बेडरूम में न लगाएं पौधे

वास्तु के अनुसार, बेडरूम में किसी भी तरह के पौधे लगाने से बचना चाहिए. इससे मैरिड लाइफ पर बुरा असर पड़ सकता है. हालांकि आप डाइनिंग और ड्राइंग रूम में गमले रख सकते हैं.

6. घर में उग जाए पीपल तो क्या करें

अगर घर की किसी दीवार पर पीपल उग आए तो उसे पूजा करके हटाते हुए गमले में लगा देना चाहिए. पीपल को बृहस्पति ग्रह का कारक माना जाता है.

7. बोनसाई पौधे

बोनसाई पौधे भी घर में नहीं लगाने चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस पौधे को घर में लगाने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि आप घर में गुलाब, चंपा व चमेली के पौधे लगा सकते हैं. वास्तु में इस पौधे को शुभ माना गया है.

8. नकली पौधे न लगाएं

वास्तु के अनुसार, घर में नकली पौधे नहीं लगाने चाहिए,ये एस्थेटिक सेंस के लिहाज से अशुभ माने जाते हैं. ये धूप व गंध को भी ज्यादा आकर्षित करते हैं.

Share This Article