ताजपुर में तेंदुआ नहीं लकड़बग्घा घूम रहा

By AV NEWS

पगमार्क से वन विभाग ने की पुष्टि, गांव के बाहर पिंजरा लगाया

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन ताजपुर व आसपास के क्षेत्रों में कुछ दिनों से तेंदुआ देखे जाने की सूचना से हड़कंप मचा हुआ था सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा था कि गांव में तेंदुआ नजर आ रहा है। वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच की है। पगमार्क के आधार पर लकड़बग्घा के होने की बात सामने आ रही है।

जिला वन मंडल अधिकारी डॉ. किरण बिसेन ने बताया कि पंवासा थाना क्षेत्र के ग्राम ताजपुर व आसपास के लोगों ने सूचना दी थी कि उनके गांव में तेंदुआ घूम रहा है। इस डर के कारण ग्रामीण खेतों में भी नहीं जा रहे है। गांव के सरपंच ने भी वन विभाग को इसकी जानकारी दी थी।

सूचना के बाद वन विभाग की रेस्क्यू टीम को मौके पर जांच के लिए भेजा गया था। खेतों व पगडंडियों में पगमार्क मिले हैं। जिसकी जांच में सामने आया है कि जिस जानवर को तेंदुआ बताया जा रहा है वह लकड़बग्घा है। पगमार्क के आधार पर इसकी पुष्टि हुई है। तेंदुआ आसपास के क्षेत्रों में नहीं पाया जाता है। वन विभाग की टीम ने गांव के बाहर खेत में पिंजरा लगाया है।

जांच में सामने आया था कि जिस जानवर को तेंदुआ बताया जा रहा है वह लकड़बग्घा है। पगमार्क के आधार पर इसकी पुष्टि हुई है। हालांकि इसके बाद भी ग्रामीण वन विभाग की बात नहीं मान रहें है। ग्रामीणों की आशंका को देखते हुए वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने गांव के बाहर खेत में पिंजरा लगाया है। जिसमें एक बकरी को बांधा गया है।

Share This Article