10वीं-12वीं परीक्षा माशिमं ने दिए महत्वपूर्ण निर्देश

By AV NEWS

परीक्षा में शामिल सभी स्टाफ को प्रवेश कार्ड जारी

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा का काउंटडाउन प्रारंभ हो गया है। परीक्षा के लिए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं। परीक्षा की निगरानी ऑनलाइन होगी। कोई भी विद्यार्थी नीचे बैठकर परीक्षा नहीं देंगे। परीक्षा में शामिल सभी स्टाफ को प्रवेश कार्ड जारी किया जाएगा।

माशिमं की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं पांच फरवरी से शुरू होने वाली हैं। सभी केंद्रों पर केंद्राध्यक्ष को निर्देशित किया गया है कि परीक्षा से एक दिन पहले तक सारी व्यवस्थाएं पूरी कर ली जाएं। इसमें सुरक्षा व्यवस्था और परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस बार किसी को भी टाट पट्टी या नीचे बैठकर विद्यार्थी परीक्षा नहीं देंगे। इसके लिए सभी जिले के कलेक्टरों को एक-एक लाख रुपये बेंच व डेस्क की व्यवस्था के लिए जारी किए जा रहे हैं।

फर्जी विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होने से रोकनक और प्रश्न-पत्रों को परीक्षा पूर्व ही प्रसारित होने से बचाने के लिए मंडल ने परीक्षा की निगरानी ऑनलाइन करने की व्यवस्था की है। माशिमं ने परीक्षा संचालन के संबंध में दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी दे रहे शिक्षकों, पर्यवेक्षकों और अन्य कर्मचारियों को प्रवेश कार्ड जारी किया जा रहा है। प्रवेश कार्ड सभी परीक्षा में कार्यरत स्टाफ को लगाना अनिवार्य है। केंद्राध्यक्ष इस बात की निगरानी करेंगे कि उनके केंद्र के शिक्षक पर्यवेक्षक की ड्यूटी नहीं करें।

क्यूआर कोड किया जाएगा स्कैन

विद्यार्थियों को जारी किए गए प्रवेश पत्र में क्यूआर कोड मुद्रित किया गया है। इस क्यूआर कोड के माध्यम से फर्जी विद्यार्थियों की पहचान करना आसान होगा। एमपीबीएसई एडमिट कार्ड रीडर एप के माध्यम से किसी परीक्षार्थी के प्रवेश-पत्र पर मुद्रित फोटो व अन्य विवरण की ऑनलाइन पुष्टि की जाएगी।

1 घंटे पहले केंद्र पर पहुंचना होगा

परीक्षा में परीक्षार्थियों को निधार्रित समय से एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र एवं आधा घंटा पहले परीक्षा कक्ष में उपस्थित होना अनिवार्य है। परीक्षा का समय सुबह ९ बजे से है तो विद्यार्थियों को सुबह ८ बजे तक परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। 8.40 के बाद किसी भी परीक्षार्थी को कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

केंद्राध्यक्षों की भूमिका पीठीसीन अधिकारियों की तरह

केंद्राध्यक्षों की भूमिका पीठीसीन अधिकारियों की तरह होगी। परीक्षा के लिए निर्धारित परीक्षा केंद्र के 100 मीटर के आस-पास कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेंगे। इसे तय करने के लिए केंद्र के 100 मीटर के दायरे में बाउंड्रीवाल या चूने की लाइन या बैरिकेड लगाकर चिह्नित किया जाए। बोर्ड परीक्षा में इस बार कलेक्टर प्रतिनिधियों की ज्यादा जबावदारी रहेगी। सभी परीक्षा केंद्रों पर कलेक्टर प्रतिनिधियों की नियुक्ति कर लागिन पर प्रविष्टि करना है।

लोहे की पेटी रखी जाएगी

परीक्षा केंद्र पर एक लोहे की पेटी रखी जाएगी। इसमें विद्यार्थी स्वेच्छा से यदि उनके पास कोई नकल सामग्री होगी तो डाल सकेंगे। इस पेटी पर इस बात का स्पष्ट उल्लेख किया जाएगा कि यह पेटी स्वेच्छा से नकल सामग्री परीक्षा कक्ष में प्रवेश लेने के पूर्व जमा करने के उद्देश्य से रखी गई है।

Share This Article