By AV NEWS

आगे रहना चाहते हैं,
तो अपनाएं ये आदतें
अगर आप अपने ऑफिस में ऊंचे पद तक पहुंचना चाहते हैं, तो आपको खुद में लीडरशिप के गुण विकसित करने होंगे और जताने भी होंगे। यहां जानिए कुछ सलाहें, जो इसमें करेंगी मदद…
सक्रिय श्रोता बनें- यह स्किल आपके वर्तमान साथियों के साथ आपके संवाद को स्पष्ट और अच्छे तालमेल के साथ स्थापित करता है।
दूसरों के लिए प्रेरणा बनें-जब आप नए स्किल्स और जानकारी से लैस होंगे, तो आप अपनी टीम को प्रेरित करने में समर्थ होंगे। इस तरह ना सिर्फ आप उनके लिए अगुवा बने रहेंगे, बल्कि एक सक्षम टीम के साथ आप बेहतर कार्य प्रदर्शन का रिकॉर्ड बनाते हैं।
नए प्रोजेक्ट्स का हिस्सा बनें ऑफिस में आने वाले नए प्रोजेक्ट्स का हिस्सा बनने पर आपके कार्य अनुभव का दायरा बढ़ता है। यह आपको बढ़त देता है साथ ही आप अधिकारियों की निगाह में भी आते हैं।
फीडबैक लें- अपने बारे में अपने मैनेजर और साथियों से समय-समय पर फीडबैक लेना आपको काम और सॉफ्ट स्किल सुधारने में भी मदद करेगा।
मेंटर की मदद लें- कोच या मेंटर से आपको नए स्किल्स, आपके स्किल्स को देखते हुए बेहतर
जॉब रोल आदि की सलाहें मिल सकती हैं।

Share This Article