धार भोजशाला में ASI सर्वे का 34वां दिन

By AV NEWS 1

केंद्रीय पुरातत्व विभाग के अधीन धार की भोजशाला में वैज्ञानिक पद्धति से सर्वेक्षण चल रहा है। आज 34वें दिन एएसआई की टीम ने सुबह 8 बजे भोजशाला में प्रवेश किया। अब पूरे दिन टीम के सदस्य सर्वे के तहत अलग-अलग बिंदुओं पर काम करेंगे।

बुधवार को एएसआई के 24 अधिकारी, कर्मचारी, 29 मजदूरों व पक्षकारों की मौजूदगी में सर्वे किया जा रहा है। पिछले दो दिनों से उत्तर और दक्षिण क्षेत्र में उत्खनन चल रहा हैं, जिसे ही आज आगे बढ़ाया जा रहा है।

वहीं कमाल मौलाना दरगाह परिसर में केमिकल ट्रीटमेंट के कार्य को भी गति मिलेगी। यहां शिलालेख की सफाई करने के साथ ही पेपर स्टांप पर उकेरने का काम चल रहा है। भोजशाला के गर्भगृह में स्तंभों की विशेष वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी की गई।

भोजशाला के मुख्य परिसर के साथ ही 50 मीटर के दायरे में आने वाले कई स्थलों का बारीकी से परीक्षण किया जाना अभी शेष है। कल भी टीम के सदस्यों ने इसी तरह से काम किया था। अब इन भाषाओं का अध्ययन किया जाएगा। बताया जा रहा हैं, कि टीम के सदस्य पहले इन स्तंभों व आकृतियों पर केमिकल का उपयोग करके उसे साफ कर रहे है।

टीम के सदस्यों करीब 8 अलग-अलग समूहों में बांटकर काम कर रहे हैं, क्योंकि अगले सोमवार 29 अप्रैल को कोर्ट में सुनवाई है। इसके पहले सर्वे का बेस तैयार किया जा रहा हैं, ताकि कार्य को लेकर समय बढ़ाने की मांग जो की गई हैं, उसमें कोर्ट के समक्ष अभी तक हुए कार्यों का लेखा जोखा पेश किया जाएगा।

Share This Article